पेंशनरों के लिए बड़ी खबर, एक साथ इन्हें मिलेगी 4 महीने की पेंशन

जिनकी वार्षिक आय 2 लाख से कम है और वो नियमित रूप से दवाई भी ले रहे है। ऐसे मरीजों के लिए पेंशन भी जारी कर दी गई है और यह जल्दी ही उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

Shoulder shot of man opening received pension money from envelope - concept of retirement pension payments and savings

हरियाणा: पेंशन योजना को लेकर एक ओर खबर सामने आई है। हरियाणा के सोनीपथ से पेंशनरों के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल अब पेंशन योजना के तहत एचआइवी पॉजिटिव मरीजों को एक साथ 4 महिने की पेंशन दी जाएगी। इसके अंतर्गत एचआईवी पॉजिटिव को हर महीने ₹2250 पेंशन के तौर पर भी दिए जाएंगे। मुख्यालय की तरफ से जिला स्वास्थ्य विभाग को राशि भी जारी कर दी गई है। दरअसल आपको बता दे कि 348 एचआइवी पॉजिटिव मरीजों का नाम सूची में शामिल है। जिनकी वार्षिक आय 2 लाख से कम है और वो नियमित रूप से दवाई भी ले रहे है। ऐसे मरीजों के लिए पेंशन भी जारी कर दी गई है और यह जल्दी ही उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इन मरीजों को करीब दिसंबर, जनवरी, फरवरी, मार्च की पेंशन की राशि भेजी गई है।

स्वास्थ्य विभाग ने सरकार की गाइडलाइन के अनुसार करीब 400 लोगों का डाटा मुख्यालय को पेंशन के लिए भेजा है। मुख्यालय से मंजूरी मिलते ही इन लोगों को भी पेंशन योजना का लाभ मिल पाएगा। नागरिक अस्पताल में करीब 1500 से एचआइवी पॉजिटिव मरीज पंजीकृत है। लेकिन सरकार की गाइड लाइन के अनुसार उन लोगों की ही लिस्ट मांगी गई है जो सभी नियम और शर्तों के अंतर्गत आते हैं।

Must Read- सरकारी कर्मचारियों को हो रही परेशानी, 1 लाख की नौकरी के बाद मिल रही 935 रूपए पेंशन

जानकारी के अनुसार, हरियाणा एचआईवी कंट्रोल सोसाइटी की तरफ से पेंशनरों एचआइवी पॉजिटिव मरीजों के लिए सहायता सहयोग राशि देने की योजना की शुरुआत की है। इस योजना का लाभ भी पेंशनरों को दिया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत एचआईवी पॉजिटिव को हर महीने करीब ₹2250 की राशि दी जाएगी और मरीजों को 4 महीने की पेंशन एक साथ दी जाएगी। मुख्यालय ने फैसला लेते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग को राशि भी दी है जो कि जल्द ही मरीजों के खाते में जमा हो जाएगी।