पैन कार्ड को आधारकार्ड से लिंक करवाते समय रखें सावधानी, वर्ना हो सकते हैं ठगी के शिकार

-भारतीय नागरिकों को पैन कार्ड को आधार से लिंक करवाते समय कुछ सावधानी भी रखना आवश्यक है। सावधानी में जरा सी चूक से साइबर क्राइम के फ्रॉडों के द्वारा ठगी के शिकार भी हो सकते हैं ।

पैन कार्ड (PAN card) और आधार कार्ड (Aadhar card) अत्यंत महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज हैं। इन दस्तावेजों का होना आज के समय में अत्यंत आवश्यक हैं। शासकीय और अशासकीय सभी प्रकार के कार्यों के लिए इन दोनों दस्तावेजों का होना अनिवार्य हो गया है। इसीलिए इन दोनों महत्वपूर्ण पहचान पत्रों का सभी भारतियों के पास होना अत्यंत आवश्यक है। जिनके द्वारा अब तक ये दस्तावेज नहीं बनवाए गए उन्हें शीघ्र ही बनवा लेना चहिए वरना भविष्य में इस वजह से असुविधाएं हो सकती हैं। इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों के निर्माण के साथ इनके निर्वहन में भी काफी सावधानी रखने की आवश्यकता है, वरना धोखाधड़ी की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है।

Also Read-आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे ‘बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे’ का लोकार्पण, दिल्ली से चित्रकूट की यात्रा होगी 6 घंटे में

आधारकार्ड को बैंक खाते व अन्य दस्तावेजों से लिंक कराने के हैं सरकार के निर्देश

केंद्र सरकार के द्वारा आधारकार्ड को बैंक खाते और सभी अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों से लिंक करने के निर्देश भारतीय नागरिकों को दिए गए हैं। पैन कार्ड को भी इसमें आधारकार्ड से लिंक करने का निर्देश है। डिजिटल इण्डिया प्रोजक्ट के अंतर्गत आधार कार्ड को बैंक खाते और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों से जोड़ने की योजना है।

Also Read-*ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की दौड़ में सबसे आगे ऋषि सुनक, बोरिस जॉनसन कर रहे हैं विरोध

पैन कार्ड को आधार से लिंक करवाते समय रखें सावधानी, वरना हो सकते हैं ठगी के शिकार

भारतीय नागरिकों को पैन कार्ड को आधार से लिंक करवाते समय कुछ सावधानी भी रखना आवश्यक है। सावधानी में जरा सी चूक से साइबर क्राइम के फ्रॉडों के द्वारा ठगी के शिकार भी हो सकते हैं । साईबर क्राइम के धोखेबाजों द्वारा पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने को लेकर फोन कॉल और ईमेल भेजे जा सकते हैं, जिनमे उनके द्वारा गुप्त जानकारी मांगी जा सकती है, जिसके माध्यम से बैंक खाते से रकम गायब की जा सकती है । इसलिए भारतीय नागरिकों को इन साईबर धोकेबाजों से सावधान रहने की आवश्यकता है और साथ ही किसी प्रकार की जानकारी इनके साथ साझा नहीं करने की अपील की जाती है।