Atal Pension Yojana: हर महीने 84 रूपये जमा करें और पाए 2000 रुपये, कोई भी ले सकता हैं फायदा

अटल पेंशन योजना(Atal Pension Yojana) का नाम तो सुना ही होगा। सरकार ने ये योजना 2015 में असंगठित क्षेत्रों के वर्कर्स के लिए शुरू की थी पर अब इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता हैं।

atal pension yojana
atal pension yojana
आपने कभी न कभी अटल पेंशन योजना(Atal Pension Yojana) का नाम तो सुना ही होगा। सरकार ने ये योजना 2015 में असंगठित क्षेत्रों के वर्कर्स के लिए शुरू की थी पर अब इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता हैं।
इस योजना का लाभ लेने के लिए एक सेविंग्स अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो, आवश्यक होता हैं। इस पेंशन योजना में 60 वर्ष की उम्र तक पूंजी जमा करने के बाद जमाकर्ताओं को अच्छी खासी मासिक पेंशन मिलना शुरू हो जाती है।
सरकार ने 8 फरवरी 2022 को संसद में दी जानकारी के अनुसार जनवरी 2022 तक अटल पेंशन योजना(Atal Pension Yojana) के लाभार्थियों की संख्या 71 लाख से भी ज्यादा पहुँच गई हैं। मई 2015 में शुरू हुई इस योजना का संचालन पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (Pension Fund Regulatory and Development) करता हैं। भारतीय नागरिकों को सार्व भौमिक सामाजिक सुरक्षा मुहैया कराने के उद्देश्य से सरकार द्वारा इस योजना को लांच किया गया था।

must read: MP News : रेल यात्रियों ध्यान दीजिए, 10 ट्रेनों का संचालन प्रभावित

अटल पेंशन योजना के तहत दी जाने वाली पेंशन सुविधाएँ

अगर आप 18 साल की उम्र से ही इस योजना से जुड़ जाते हैं और 60 वर्ष की उम्र तक हर महीने केवल 210 रुपये जमा करते है तो अपने बुढ़ापे में यानी 60 साल की उम्र के बाद आपको इस योजना के तहत हर महीने 5,000 रुपये मिलेंगे।
  1. वहीं अगर आप इस योजना में हर महीने 168 रुपये जमा करते हैं तो आपको 60 साल की उम्र के बाद 4000 रूपये हर महीने मिल सकते हैं।
  2. लेकिन आप महीने में इससे भी कम निवेश करते हैं यानी केवल 126 रुपये हर महीने निवेश करने पर आपको पेंशन के रूप में 3000 रुपये प्रति माह इस योजना में दिया जाएगा।
  3. अगर आप एक महीने में 100 रुपये से भी कम निवेश करते हैं यानी आपको केवल हर महीने 84 रुपयों का निवेश करना हैं और पेंशन के तौर पर हर महीने एक मोटी रकम 2000 रुपये का लाभ पा सकते हैं।
  4. वहीं आप एक माह का केवल 42 रुपये भी जमा करते हैं तो भी आप 1000 रुपये की मासिक पेंशन पाने के हकदार बन सकते हैं।
  5. लेकिन अगर आप एक दम्पति हैं और आपकी उम्र 40 वर्ष से कम हैं तो आप इस स्कीम में निवेश करके दोहरा लाभ कमा सकते हैं क्योंकि अटल पेंशन योजना के तहत पति और पत्नी दोनों ही अलग-अलग इस योजना के हितग्राही बन सकते हैं, इस प्रकार अगर आप हर महीने 210 रुपये अलग अलग इस योजना में लगाते हैं तो 60 साल की उम्र के बाद दोनों को हर महीने 10,000 रुपये की पेंशन मिल सकती हैं इसी प्रकार आप अलग अलग स्लैब में पैसे लगाकर दोहरा लाभ कमा सकते हैं