केंद्र सरकार का ऐलान, अब 23 जनवरी से मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस का जश्न

गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने को लेकर हाल ही में केंद्र सरकार ने एक बड़ा निर्णय लिया है। बताया जा रहा है कि अब हर साल गणतंत्र दिवार का जश्न 23 जनवरी से मनाया जाएगा।

Republic day

गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने को लेकर हाल ही में केंद्र सरकार ने एक बड़ा निर्णय लिया है। बताया जा रहा है कि अब हर साल गणतंत्र दिवार का जश्न 23 जनवरी से मनाया जाएगा। अभी तक इसका जश्न 24 जनवरी से मनाया जाता था। लेकिन अब ये 23 जनवरी से मनाया जाएगा। बता दे, 23 जनवरी को वीर स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई जाती है। ऐसे में देश में सुभाष चंद्र बोस की जयंती के दिन से ही गणतंत्र दिवस का जश्न मानना शुरू कर दिया जाएगा।

सुभाष चंद्र बोस –

जानकारी के मुताबिक, सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। दरअसल, ये इसलिए क्योंकि साल 2014 में मोदी सरकार सत्ता में आए थे। इसके बाद ही पराक्रम दिवस मनाने का ऐलान किया था। पीएम मोदी ने खुद ट्वीट किया था। जिसमें उन्होंने लिखा था कि 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

इसके अलावा पीएम मोदी ने 14 अगस्त को ‘भजन विभिषिका स्मृति दिवस’ के रूप में मनाने का ऐलान किया था। ऐसे में मोदी जी ने कहा था कि देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। नफरत और हिंसा के कारण देश के लाखों नागरिक विस्थापित हुए और अपनी जान भी गंवाई। उन लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को ‘भजन विभिषिका स्मृति दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया।