देश के लाखों युवाओं के लिए जॉब का एक अच्छा मौका सामने आया है भारत में निकली आंगनवाड़ी बड़ी नौकरी का नोटिफिकेशन जारी हो गया है और अप्लाई भी स्टार्ट हो गए हैं। आंगनवाड़ी भर्ती से जुड़ी सारी सूचना हम आपको नीचे बता देंगे जैसे कि कौन कौन आवेदन कर सकता है कब से आवेदन स्टार्ट है और क्या-क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए अप्लाई करने के लिए इस तरह की सभी इम्पोर्टेन्ट इनफार्मेशन हम आपको नीचे देंगे इसलिए आपसे अनुरोध है की खबर को पूरा पढ़ें।

कौन कर सकता है इसके लिए आवेदन

ये आंगनवाड़ी भर्ती पूरे देश के युवाओं के लिए है और हम आपको बता दें कि इस भर्ती प्रोसेस के चलते सिर्फ महिला ही अपने अप्लाई कर सकती है इसमें आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसमे आंगनवाड़ी सुपरवाइजर टीचर आंगनवाड़ी वर्कर और हेल्पर के लिए भर्ती निकाली गई है।

Also Read – IMD Alert: अगले 24 घंटों में इन 10 जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Educational Qualifications या शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती मुहिम के लिए आठवीं 10वीं और 12वीं उत्तीर्ण होना बेहद आवश्यक है महिलाओं को या फिर वे महिलाएं जो यूनिवर्सिटी डिप्लोमा धारक हो वह भी अप्लाई कर सकती है। हम आपको बता दें कि इस एडमिशन प्रोसेस के चलते कई अनेकों पोस्ट को भरा जाएगा और अनेकों पोस्ट के लिए कम से कम महिलाओं को 8वीं पास होना चाहिए।

एज लिमिट

यदि हम एज लिमिट की बात करें तो महिलाओं की आयु 18 साल से 40 साल के मध्य होनी चाहिए। उन्हीं महिलाओं को आवेदन करने की अनुमति रहेगी।

Application fee

यहां हम आपको बता दें कि जनरल और ओबीसी श्रेणी की महिलाओं को ₹450 फीस देनी होगी। और वही sc-st उम्मीदवारों की बात करें तो उन्हें केवल ₹250 देने होंगे।

कब तक कर सकते हैं आवेदन

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आप 7 जनवरी 2023 से अप्लाई कर सकते हैं और इसकी लास्ट डेट 30 जनवरी 2023 रखी गई है।

महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स

पासपोर्ट साइज फोटो
पहचान पत्र
जन्म प्रमाण पत्र
शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
रेजिडेंस सर्टिफिकेट
अनुभव प्रमाण पत्र

आंगनवाड़ी 2023 की भर्ती के लिए आप ऑनलाइन फॉर्म wcdhry.gov.in पर जाकर अपनी निजी जानकारी भरकर इस फॉर्म को भर सकते हैं