उत्तरी भारत में इन दिनों आम लोगों को सर्दी से थोड़ी चैन की सांस तो मिली हैं लेकिन वहीं मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोम के एक्टिव होने की वजह से ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों से बर्फीली हवाएं रुक गई है। जिसके चलते क्षेत्रों में सर्दी से थोड़ा राहत मिली है। लेकिन वहीं मौसम विभाग ने 26 जनवरी से भारी वर्षा होने को लेकर एक बड़ा अपडेट जारी किया है।

आज इन जगहों पर हो सकती है हल्की बारिश

निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार आज उत्तरी पंजाब और उत्तरी हरियाणा के कुछ जगहों पर भारी वर्षा हो सकती है. इसके साथ ही दिल्ली- एनसीआर (Delhi NCR Weather Update) और तमिलनाडु में 1-2 स्थानों पर मद्धम से तेज़ बारिश हो सकती है. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ जगहों में भी तेज़ गरज के साथ हल्की वर्षा हो सकती है. कर्नाटक और अंडमान- निकोबार द्वीप समूह में भी सामान्य से मध्यम वर्षा के प्रबल आसार बने हुए है. केरल और लक्षद्वीप में भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का अनुमान जताया गया है. वहीं ऊंची हिमालयी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हो सकती है.

Also Read – आज बसंत पंचमी पर बन रहें ये 4 बेहद खास योग, जानें ज्ञान की देवी मां सरस्वती को प्रसन्न करने की सही पूजन विधि

एक और नए पश्चिमी विक्षोभ की एंट्री

मौसम विभाग (Weather Update) के अनुसार एक और नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और उससे जुड़े जम्मू कश्मीर में बना हुआ है. यह पश्चिमी विक्षोभ 27 जनवरी की रात तक पश्चिमी हिमालय तक पहुंच जाएगा. जिसके बाद फिर से वर्षा और हिमपात का सिलसिला शुरू हो सकता है. ऐसा होने से सर्दी की अवधि में कमी आएगी और लोगों को गलन वाली ठण्ड से काफी राहत मिलेगी।

जम्मू-कश्मीर में निरंतर बर्फबारी

जम्मू कश्मीर और लद्दाख में सतत निरंतर हो रही बर्फबारी और वर्षा (Weather Update) से जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. जम्मू कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग सही देश को कश्मीर से जोड़ने वाले सारे राजमार्ग ट्रांसपोर्ट के लिए बंद हैं. वर्षा -बर्फबारी से हवाई यातायात-साधन भी पूरी तरह से प्रभावित हुआ है. कश्मीर घाटी के अत्यन्त ऊंचाई वाले जगहों में पिछले 24 घंटों के बीच 2 फीट से अधिक ताजा बर्फबारी हुई है, जबकि मैदानी इलाक़ों में कुछ इंच बर्फ के साथ निरंतर वर्षा देखने को मिली है.

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी पंजाब और उत्तरी हरियाणा के कुछ जगहों पर भारी वर्षा हो सकती है. इसके साथ ही पंजाब और पश्चिमी यूपी में ठंडी हवाएं भी चल सकती है। मौसम का अनुमान है कि बारिश का यह सिलसिला 31 से जनवरी तक चलेगा। दिल्ली-एनसीआर, चंडीगढ़ और हरियाणा के कई इलाकों में २६ जनवरी को हल्की बारिश होने की संभावना है।