मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उज्जैन जिले के  एक व्यापारी ने  ऐसा दोपहिया वाहन बनाया है, जो मेडिकल सेफ्टी, फायर सेफ्टी सहित कई सुविधाओं से लैस है. व्यापारी का कहना है कि अक्सर सुविधाओं की कमी की वजह से देखा जाता है कि लोगों की जान चली जाती है. सुविधा न मिल पाने की वजह से उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ता है. जिसको देखते हुए यह दो पहिया वाहन बनाया गया है जिसमें लगभग 100 तरह की सुविधाएं है.

 

ये है सुविधाए 

 

उज्जैन शहर के रहने वाले  गौरव मालपानी से जब पूछा गया कि उन्होने ऐसा वाहन क्यों बनाया तो उनके जवाब से कई बातें निकलकर सामने आई. उनका कहना है कि रास्तों पर होने वाली घटनाओं को देखते हुए, उनकी परेशानियों को देखते हुए हमने अपने दुपहिया वाहन को आपातकालीन वाहन में तब्दील किया है. जिसमें फायर सेफ्टी ही नहीं मेडिकल सेफ्टी, मोबाइल चार्जिंग, लाइट की सुविधा से लेकर करीब 100 तरह की सुविधाएं है. जो आम लोगों के लिए काफी हितकारी हो सकती है.

  

गलियों को ध्यान में रखकर बनाया वाहन

 

उज्जैन में वैसे तो कई तंग गलियां है इस वाहन को बनाने के बाद गौरव ने बताया कि कभी-कभी किसी छोटी-छोटी गलियों में देखा जाता है कि आग लग जाती है तो वहां पर आग्निशामक यंत्र नहीं पहुंच पाते हैं. लेकिन इस वाहन में एक ऐसी मशीन फिट की है जो 12 वाल्ट की बैटरी से चलती है और इसका पानी का प्रेशर भी काफी अच्छा है ऐसी ही कई बातों को ध्यान में रखते हुए ये वाहन तैयार किया गया है.

 

ऐसे आया आईडिया

 

गौरव ने बताया उन्हें यह आइडिया तब आया जब वे अपने गुरुदेव के लिए खरीद कर फायर एस्टिंग्विशर ले कर गए थे. उसके बाद से उनके दिमाग मे लगातार हर एक इमरजेंसी चीजें दुपहियां वाहन में रखने की बात आई. जिसको ध्यान में रखते हुए गौरव ने ये वाहन बनाया है. इसके अलावा आपको बता दें कि गौरव बीते कई वर्षों से आने वाहन में एक्स्ट्रा पेट्रोल लेकर भी चलते आएं है उनका कहना है कि कभी – कभी पेट्रोल की कमी के कारण रास्ते में परेशान होते है. उनकी मदद के लिए एक्स्ट्रा पेट्रोल लेकर चलते हैं. गौरव ने बताया कि उनके वाहन में उन्होंने चद्दर, कंम्बल, सौंफ, सुपारी, सुई धागा, वाहनों के औजार, वाहन टोचन के लिए रस्सी, हथौड़ी, रेंज माल, ब्रश, कपड़े की थैली, प्लास्टिक थैली, डायरी, पेन व अन्य कई इमरजेंसी में काम आने वाली 100 प्रकार के आइटम रखे हैं.

Also Read – इंदौर की स्वत्छता के चर्चा अमेरिका तक, प्रवासी भारतीय सम्मेलन में अमेरिका से आईं उषा कमारिया शहर के बदले रूप से अभिभूत