Alert! फ्रॉड हो सकता है आप का बिजली का बिल, नए तरीके से जालसाजी कर रहे हैं साइबर अपराधी

दिन पर दिन साइबर अपराध के मामले बढ़ते जा रहे हैं. ठग लोगों को ठगी का शिकार बनाने के लिए नए-नए तरीके इजाद कर रहे हैं.

इन दिनों साइबर क्राइम (Cyber Crime) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. साइबर अपराधी (Cyber Criminal) लोगों को ठगने के लिए अलग-अलग तरीके निकाल रहे हैं. पहले जहां जालसाजी कर अकाउंट से पैसे गायब किए जाते थे वहीं अब फर्जी बिल पेमेंट के जाल में ये अपराधी लोगों को फंसा रहे हैं. फर्जी बिल का पेमेंट करने का झांसा देकर यह जालसाज अब तक कई लोगों को शिकार बना चुके हैं. पिछले दिनों कई लोगों ने सोशल मीडिया पर इस बात की शिकायत की है.

बता दें कि इस तरह की ठगी को अंजाम देने वाले लोगों को फंसाने के लिए उन्हें बिजली बिल का मैसेज करते हैं. जिसमें यह कहा जाता है कि अगर आपने अपना बिजली बिल जमा नहीं किया तो कनेक्शन काट दिया जाएगा. इस फर्जी मैसेज के साथ एक फर्जी बिजली अधिकारी का नंबर भी दिया जाता है. अब तक मिली जानकारी के मुताबिक खुद को बिजली विभाग का अधिकारी या कर्मचारी बताते हैं और फिर ग्राहकों को उनके बकाया बिजली बिल की जानकारी देते हैं. कई बार लोगों से व्हाट्सएप पर संपर्क किया जाता है और कोई शख्स भुगतान के लिए तैयार होता है तो यह लोग एक पर्सनल अकाउंट पर पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहते हैं. ना सिर्फ मैसेज बल्कि कॉल के जरिए भी लोगों को इस तरह का झांसा दिया जा रहा है.

Must Read- Indore: खंडवा जा रही बस 50 फीट गहरी खाई में पलटी, 5 की मौत, 17 घायल 

बिजली विभाग ही नहीं बल्कि टेलीकॉम कंपनी के कुछ ग्राहकों के साथ भी इस तरह की घटना देखी गई है जिसके बाद पुलिस सहित सभी विभाग इन जैसे लोगों को बचकर रहने की सलाह दे रहे हैं. इस तरह के 4 सालों के चक्कर में आप ना आए इसके लिए ध्यान रखिए कि खुद और अपने घरवालों को जागरुक बनाए. किसी भी अनजान शख्स को अपना ओटीपी शेयर ना करें. जिस भी नंबर से या किसी भी सोर्स से आपके पास मैसेज आ रहा है उसकी अच्छे से जांच पड़ताल कर लें. किसी भी प्राइवेट अकाउंट में पैसे बिल्कुल भी ट्रांसफर ना करें. अनजान शख्स से संपर्क करते हुए अपनी कॉल डिटेल्स शेयर करने से बचें.