Diwali 2024: दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को करें ये चीजें अर्पित, खुल जाएंगे भाग्य के पिटारे

Share on:

Diwali 2024: दिवाली का त्यौहार इस वर्ष 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा। आप सभी को अच्छी तरह से पता है कि इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान श्री गणेश की पूजा की जाती है। हिंदू लक्ष्मी माता को धन की देवी मानते हैं और इस दिन माता लक्ष्मी को खुश करने के लिए कई तरह के उपाय भी करते हैं। लोगों में ऐसी मान्यता है की दिवाली के दिन मां लक्ष्मी स्वर्ग से धरती पर अवतरित होती है और अपने भक्तों की मनोकामना पूरी करती है। अगर इस दिन माता लक्ष्मी को उनकी प्रिय चीजें अर्पित की जाएं, तो इससे माता लक्ष्मी खुश होती है और लोगों की धन से जुड़ी सभी समस्याएं समाप्त कर देती है। इस लेख में आपको बताया गया है कि आप इस दिवाली माता लक्ष्मी को खुश करने के लिए किन-किन चीजों को अर्पित कर सकते हैं।

* जलाएं घी का दीपक

धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा करते समय हमें घी का दीपक जलाना चाहिए। इस दीपक को उत्तर या पूर्व दिशा में रखना चाहिए। घी के दिए को जलाने पर माता लक्ष्मी बहुत ही ज्यादा प्रसन्न होती है और हमारे जीवन में धन वैभव भर देती है।

* सिंदूर और हल्दी

दिवाली के दिन पूजा करते समय माता लक्ष्मी को सिंदूर और हल्दी जरूर चढ़ाने चाहिए। सिंदूर और हल्दी को अच्छी पूजा सामग्री माना जाता है। यदि सिंदूर और हल्दी को पूजा के दौरान चढ़ाया जाए, तो ऐसा माना जाता है कि इससे हमारे जीवन में पैसों की तंगी की समस्या खत्म हो जाती है।

* कमल का फूल

माता लक्ष्मी को दिवाली के दिन कमल का फूल जरूर अर्पित करना चाहिए। क्योंकि आप सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि कमल का फूल माता लक्ष्मी का निवास होता है और यह माता लक्ष्मी का सबसे प्रिय पुष्प भी है। माता लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित करने से हमारे जीवन में धन से जुड़ी समस्या समाप्त होती है और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद भी बना रहता है।

* शंख से छिड़के जल

शंख को धन की देवी लक्ष्मी का भाई माना जाता है। इसके बारे में यह मान्यता है कि शंख की उत्पत्ति समुद्र मंथन के दौरान हुई थी। दिवाली के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करते समय शंख से पानी का छिड़काव जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा चली जाती है और वातावरण अच्छा बना रहता है।