Miss Grand International : पंजाब की बेटी रेचल ने रचा इतिहास, मिस ग्रैंड इंटरनेशनल का खिताब जीतने वाली बनी पहली भारतीय

Share on:

Miss Grand International : 25 अक्टूबर, 2024, भारत की सौंदर्य प्रतियोगिताओं और मॉडलिंग उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण दिन साबित हुआ, जब जालंधर की 20 वर्षीय राचेल गुप्ता ने थाईलैंड में आयोजित मिस ग्रैंड इंटरनेशनल 2024 का खिताब जीतकर भारत का नाम ऊंचा किया। यह भारत के लिए इस प्रतियोगिता का पहला ताज है। उन्हें मिस ग्रैंड इंटरनेशनल 2023 की विजेता, पेरू की लुसियाना फस्टर, ने ताज पहनाया।

इस प्रतियोगिता में चार उपविजेता भी घोषित किए गए: फिलीपींस की क्रिस्टीन जूलियन ओपियाजा (फर्स्ट रनर-अप), म्यांमार की थाई सु नायिन (सेकंड रनर-अप), फ्रांस की सफीतु काबेंगल (थर्ड रनर-अप), और ब्राजील की तलिता हार्टमैन (चौथी रनर-अप)। राचेल, जो 5 फीट 10 इंच की ऊंचाई वाली हैं, जालंधर की एक सफल मॉडल, अभिनेत्री और उद्यमी हैं। वह अंग्रेजी, हिंदी और पंजाबी भाषाओं में दक्षता रखती हैं। उनके आकर्षक व्यक्तित्व और गहरी आँखों के कारण उन्हें प्रतियोगिता के लिए एक मजबूत उम्मीदवार माना गया। उन्होंने सभी राउंड में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और अंततः खिताब जीता।

इस खिताब से पहले, राचेल ने मिस ग्रैंड इंडिया 2024 का ताज भी जीता था। उन्होंने 11 अगस्त 2024 को जयपुर में आयोजित गैल्मानंद सुपरमॉडल इंडिया 2024 में चार विशेष पुरस्कार भी प्राप्त किए, जिनमें मिस टॉप मॉडल, मिस ब्यूटी विद अ पर्पस, बेस्ट इन रैम्पवॉक और बेस्ट नेशनल कॉस्ट्यूम शामिल हैं।

मिस ग्रैंड इंटरनेशनल, जो कि दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती सौंदर्य प्रतियोगिताओं में से एक है, को थाई उद्यमी नवात इटाराग्रिसिल ने स्थापित किया। यह प्रतियोगिता अपने मनोरंजन कार्यक्रमों के लिए प्रसिद्ध है और विभिन्न देशों में आयोजित की जा चुकी है। राचेल गुप्ता की इस जीत ने न केवल भारत को गर्वित किया है, बल्कि यह आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत भी बन गई है, जिससे भारत का नाम वैश्विक स्तर पर और भी चमका है।