1 लाख नौकरी, 25 लाख रूपए का स्वस्थ बीमा, खरगे ने जम्मू-कश्मीर की जनता को दी पांच गारंटियां

Share on:

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) गठबंधन के सत्ता में आने पर पांच प्रमुख गारंटी की घोषणा की। प्रमुख वादों में से एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जो जम्मू-कश्मीर में प्रत्येक परिवार को ₹25 लाख का कवरेज प्रदान करती है। अनंतनाग में एक चुनावी रैली में बोलते हुए, खड़गे ने कश्मीरी पंडित प्रवासियों के पुनर्वास के वादे को पूरा करने की कसम खाते हुए कांग्रेस की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को भी दोहराया।

विस्थापित समुदायों की चिंताओं को दूर करने के गठबंधन के इरादे की पुष्टि करते हुए उन्होंने कहा, हम मनमोहन सिंह के कार्यकाल के दौरान किए गए कश्मीरी पंडित प्रवासियों के पुनर्वास के वादे को पूरा करेंगे।खड़गे ने जम्मू-कश्मीर में परिवारों की महिला मुखियाओं को ₹3,000 का मासिक लाभ देने का वादा किया, साथ ही महिलाओं को ₹5 लाख का ब्याज मुक्त ऋण भी दिया।

खड़गे ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और के सी वेणुगोपाल और सुबोधकांत सहित अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं की उपस्थिति में वादे पढ़े। खड़गे ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए पार्टी पर अपने वादों को पूरा करने में विफल रहने का आरोप लगाया. बीजेपी बहुत भाषण देती है लेकिन करनी और कथनी में बहुत अंतर है…बीजेपी कितनी भी कोशिश कर ले, कांग्रेस और एनसी का गठबंधन कमजोर नहीं होगा. हमने संसद में अपनी ताकत दिखा दी है।

बीजेपी के रोजगार वादे पर खड़गे
जम्मू-कश्मीर में 5 लाख युवाओं को रोजगार देने के भाजपा के वादे के बारे में पूछे जाने पर खड़गे ने कहा कि यह सिर्फ एक जुमला या खोखला वादा था। उन्होंने देश भर में सालाना 2 करोड़ नौकरियां पैदा करने के बारे में भी यही बात कही थी, लेकिन 10 साल बीत गए और वे नौकरियां पूरी नहीं हुईं। उन्होंने मतदाताओं से आग्रह किया कि वे भाजपा के झूठ के झांसे में न आएं। उन्होंने कहा, भाजपा बहुत भाषण देती है, लेकिन उनकी कथनी और करनी में बहुत अंतर है।