अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 24 जिलों में आंधी तूफान-गरज चमक के साथ होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

मध्य प्रदेश में हाल ही में भारी बारिश का सिलसिला जारी है। गुरुवार रात से राज्य के विभिन्न हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है और शुक्रवार को भी इसका दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। विशेष रूप से भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम और रतलाम सहित कई प्रमुख जिलों में बारिश की तीव्रता देखी जा रही है।

‘प्रदेश में मौसम का मिजाज’

शुक्रवार को राज्य के शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, निवाड़ी, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह, मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, बैतूल, नीमच, मंदसौर, रतलाम, और आगर-मालवा में विशेष रूप से भारी बारिश हुई है। इसके अलावा, उज्जैन, शाजापुर, सीहोर, इंदौर, देवास, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, और बुरहानपुर जिलों में भी बारिश का सिलसिला जारी रहा। ग्वालियर, जबलपुर, भोपाल और कुछ अन्य जिलों में बारिश के साथ गरज और चमक के साथ हल्की छींटे भी देखी गईं। इस मौसम की स्थिति से प्रभावित क्षेत्रों में सामान्य जनजीवन पर असर पड़ा है और बारिश का यह दौर और भी कई दिनों तक जारी रहने की संभावना है।

‘भारी बारिश का अलर्ट’

भारतीय मौसम विभाग (IMD) भोपाल के अनुसार, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बने कम दबाव के क्षेत्रों के कारण मध्य प्रदेश में जोरदार बारिश का सिस्टम सक्रिय हो गया है। इस मौसम प्रणाली के प्रभाव से अगले चार दिनों तक यानी 26 अगस्त तक राज्य में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है।चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र और मानसून की द्रोणिका के संयोजन से आने वाले दिनों में इंदौर, उज्जैन सहित 26 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। इस स्थिति के मद्देनज़र IMD ने भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 25 अगस्त से इस सिस्टम के और तेज होने की उम्मीद है, जिससे बारिश की तीव्रता और बढ़ सकती है। इस मौसम की स्थिति से प्रभावित क्षेत्रों में जनजीवन पर असर पड़ सकता है, और लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

‘गरज चमक के साथ बारिश की संभावना’

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों के लिए विभिन्न प्रकार की बारिश की चेतावनियाँ जारी की हैं। छिंदवाड़ा और सिवनी जिलों के लिए विशेष रूप से गरज, बिजली और अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। इसके अलावा, विदिशा, सीहोर, राजगढ़, बैतूल, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोक नगर, शिवपुरी, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, सतना, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, मुरैना, और पांढुर्णा जिलों में गरज और चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

भोपाल, रायसेन, नर्मदापुरम, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, रीवा, मऊगंज और निवाड़ी जिलों में भी बारिश की संभावना जताई गई है। मध्य प्रदेश में वर्तमान में सक्रिय मौसम प्रणालियों के कारण अच्छी बारिश की उम्मीद है। उज्जैन में शिप्रा नदी उफान पर है, जिसके कारण रामघाट और पुल पानी में डूब गए हैं। शुक्रवार को इंदौर में 71 मिमी, खंडवा में 62 मिमी और भोपाल में 53 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी। मौसम विभाग ने आज शनिवार से वर्षा की गतिविधियों के और तेज होने की संभावना जताई है।