विवादों से घिरे NEET-UG से जुड़ी याचिकाओं पर SC आज करेगा सुनवाई

Share on:

भारत का सर्वोच्च न्यायालय आज मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET UG 2024 विवाद से जुड़ी कई याचिकाओं पर सुनवाई करेगा, जिसमें इसे फिर से आयोजित करने का निर्देश देने की मांग की गई है।

न्यायाधीश की कौन सी पीठ करेगी सुनवाई?

मुख्य न्यायाधीश DY चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति JB पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ कुल 38 याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।

इस मामले में केंद्र ने क्या कहा?

केंद्र सरकार और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने इस मामले में सर्वोच्च न्यायालय को कहा था कि परीक्षा को रद्द करने से बड़े पैमाने पर लाखों ईमानदार उम्मीदवार “गंभीर रूप से खतरे में” पड़ जाएंगे। मंत्रालय ने कहा था, “यह भी प्रस्तुत किया गया है कि एक ही समय में, अखिल भारतीय परीक्षा में गोपनीयता के उल्लंघन के किसी भी सबूत के अभाव में … परीक्षा को पूरी तरह से रद्द करने से 2024 में परीक्षा देने वाले लाखों ईमानदार उम्मीदवारों को गंभीर रूप से खतरा होगा।”

इस मामले में NTA ने क्या कहा?

NTA ने केंद्र के रुख को दोहराते हुए कहा कि पूरी परीक्षा को रद्द करना बेहद “प्रतिकूल” और “बड़े सार्वजनिक हित के लिए हानिकारक” होगा, विशेष रूप से योग्य उम्मीदवारों के कैरियर की संभावनाओं के लिए। NTA ने आगे कहा, “यह प्रस्तुत किया गया है कि यदि ऐसी कार्रवाई के लिए कोई ठोस कारण मौजूद न होने पर भी पूरी परीक्षा प्रक्रिया रद्द कर दी जाती है, तो यह व्यापक जनहित के लिए अत्यंत हानिकारक होगा, जिसमें लाखों छात्रों का शैक्षणिक कैरियर शामिल है, जिन्होंने बिना किसी गलत काम या यहां तक ​​कि गलत काम के आरोप के बिना निष्पक्ष रूप से परीक्षा दी है।”

‘शिक्षा मंत्रालय और NTA ने SC में अलग-अलग हलफनामे प्रस्तुत किए’

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और NTA ने SC में अलग-अलग हलफनामे प्रस्तुत किए हैं , जिसमें उन याचिकाओं का विरोध किया गया है, जिनमें परीक्षा रद्द करने, दोबारा परीक्षा आयोजित करने और सभी संबंधित मुद्दों की अदालत की निगरानी में जांच की मांग की गई है। मंत्रालय और एनटीए ने कहा है कि परीक्षा में गोपनीयता के उल्लंघन का कोई भी सबूत नहीं है, यह परीक्षा 571 शहरों के 4,750 केंद्रों पर 2.3 मिलियन से अधिक उम्मीदवारों द्वारा दी गई थी।

‘विवाद की स्थिति’

सरकार ने NTA द्वारा पारदर्शी, सुचारू और निष्पक्ष परीक्षा आयोजित करने के लिए प्रभावी उपाय सुझाने के लिए विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय समिति भी गठित की है। विवाद तब शुरू हुआ जब 67 छात्रों ने 720 अंक प्राप्त किए, जो एक अभूतपूर्व घटना थी, जिसमें हरियाणा के एक केंद्र से छह छात्र शामिल थे। आरोप है कि ग्रेस मार्क्स के कारण ऐसा हुआ। NTA ने 1 जुलाई को NEET-UG के नतीजों में संशोधन किया, जिसमें शीर्ष रैंक पाने वालों की संख्या 67 से घटाकर 61 कर दी गई।