Loksabha में अपने भाषण के एक दिन बाद PM मोदी आज राज्यसभा को करेंगे संबोधित

Share on:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा में दो घंटे लंबे संबोधन के एक दिन बाद बुधवार को राज्यसभा में बोलने की उम्मीद है। 2 जुलाई को प्रधानमंत्री के भाषण के बाद लोकसभा को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था, जबकि 3 जुलाई को राज्यसभा में संसद के दोनों सदनों में पिछले सप्ताह राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस जारी रहेगी।

बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन के दौरान राज्यसभा में सत्तारूढ़ और विपक्षी सांसदों के बीच तीखी नोकझोंक की उम्मीद है। मंगलवार को लोकसभा में प्रधानमंत्री के भाषण के दौरान विपक्षी सांसद लगातार नारे लगाते रहे। प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्षी सदस्यों द्वारा ‘मणिपुर के लिए न्याय’ और ‘भारत जोड़ो’ के नारों के बीच अपना भाषण जारी रखा । प्रधानमंत्री ने कांग्रेस और उसके ‘पारिस्थितिकी तंत्र’ पर हिंदुओं का अपमान करने और हिंदुओं को हिंसक बताने की ‘साजिश’ रचने का आरोप लगाया।

प्रधानमंत्री ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से सोमवार को हुई घटना के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आग्रह किया और कहा कि यह ‘हमारे लोगों की बुद्धि और हमारी महान राष्ट्रीय परंपराओं पर तमाचा है।’ प्रधानमंत्री राहुल गांधी का नाम लिए बिना विपक्ष के नेता (एलओपी) के 1 जुलाई को लोकसभा में दिए गए भाषण का जिक्र कर रहे थे, जिसमें उन्होंने भारत के विचार पर कथित ‘हमला’ करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर तीखा हमला किया था।

लोकसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर अपने पहले भाषण में राहुल गांधी ने सत्तारूढ़ पार्टी पर निशाना साधने के लिए भगवान शिव समेत धार्मिक हस्तियों के पोस्टर दिखाए। राहुल गांधी के भाषण के कुछ अंश 2 जुलाई को संसद के रिकॉर्ड से हटा दिए गए। 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून को शुरू हुआ था, जिसमें सात बैठकें हुईं, जिसमें पहले दो दिनों में 539 लोकसभा सदस्यों ने शपथ ली या प्रतिज्ञान किया। बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन के बाद राज्यसभा के भी अनिश्चित काल के लिए स्थगित होने की उम्मीद है।