Indore Crime Branch : Cyber Helpline नंबर पर मिली शिकायत पर क्राइम ब्रांच का एक्शन, रिफंड कराए आवेदक के हजारों रुपए

Share on:

इंदौर(Indore) : पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर  हरिनारायणचारी मिश्र व्दारा इंदौर कमिश्नरेट में लोगों से छलकपट कर अवैध लाभ अर्जित करते हुये आर्थिक ठगी करने वाले एवं सोशल मीडिया पर फर्जी अकाउंट बनाकर आपत्तिजनक पोस्ट व हैकिंग करने वाले अपराधियों की पहचान कर विधिसंगत कार्यवाही करते हुये उनकी धरपकड़ करने हेतु प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं।

उक्त निर्देशों के अनुक्रम में अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) राजेश हिंगणकर के मार्गदर्शन में पुलिस उपायुक्त (क्राइम ब्रांच)  निमिष अग्रवाल एवं अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (क्राईम ब्राँच) गुरू प्रसाद पाराशर द्वारा ऑनलाईन ठगी एवं सोशल मीडिया संबंधी अपराधो की रोकथाम हेतु क्राइम ब्रांच फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन टीमों को लगाया गया है ।

फ्रॉड इंन्वेस्टीगेशन सेल की टीम द्वारा आवेदक नारायण जिनका प्रोग्राम्स में कैमरा एवं DJ उपलब्ध कराने का काम है, से फ्राड की संपूर्ण जानकारी लेकर जांच की जिसमे ज्ञात हुआ कि ठग द्वारा स्वयं को इंदौर एयरपोर्ट BSF का अधिकारी बताकर उसके द्वारा आवेदक को 31st में प्रोग्राम के लिए डीजे एवं कैमरा बुकिंग के नाम से आवेदक को bsf में एंट्री के लिए आवेदक और उसके स्टाफ की ID बनाने का झूठ बोलकर 80 हजार में फर्जी बुकिंग फाइनल करते हुए।

पेमेंट अगले दिन सीनियर ऑफिसर के माध्यम से करने का बोला और अगले दिन आवेदक को ठग द्वारा BSF के अकाउंट डिपारमेंट से हूं बोलकर पेमेंट करने के नाम से Google pay पर पेमेंट रिक्वेस्ट भेजी, आवेदक से UPI पिन डलवाकर 98,998/– रुपए खाते से आहरित कर ऑनलाइन ठगी की गई थी।

जिसमे तत्काल क्राईम ब्रांच इंदौर की फ्रॉड इंन्वेस्टीगेशन सेल से उप निरी कमल माहेश्वरी , आरक्षक शिवम के द्वारा आवेदक से ट्रांजेक्शन की जानकारी लेकर संबंधित बैंक एवं वॉलेट कंपनी से संपर्क कर डॉक्टर आवेदिका की आहरित राशि 98,998/– रूपये आवेदक के अकाउंट मे सकुशल वापस कराये गये।

क्राइम ब्रांच इंदौर के द्वारा आमजन को सूचित किया जाता है की किसी भी अनजान व्यक्ति के द्वारा स्वयं को आर्मी, BSF, CRPF आदि किसी भी सेंट्रल या स्टेट फोर्स का होना बताकर कॉल करने पर जल्दबाजी में भरोसा न करे, विश्वसनीयता की पूरी जांच करे और आपको बैंकिंग व UPI वालेट्स (Paytm,Phone pay, Google pay आदि) के संबंध में कॉल या मैसेज के माध्यम से दिए गए।

किसी भी इंस्ट्रक्शंस पर कभी विश्वास न करे एवं बैंक व UPI के माध्यम से प्राप्त होने वाले पेमेंट के लिए कभी भी आपको अपनी UPI पिन डालने की आवश्यकता नहीं होती इसलिए “अपना UPI पिन, पेमेंट प्राप्ति के लिए दर्ज न करे “, अन्यथा आप ठगी का शिकार हो सकते हैं। इस तरह की घटना की सूचना तत्काल अपने नजदीकी थाने पर या क्राइम ब्रांच इंदौर द्वारा संचालित सायबर हेल्पलाइन नंबर 704912–4445 पर सूचित करें।

Read More : Indore : प्रवासी भारतीय सम्मेलन के नाम पर गरीबों का अपमान अनुचित – संजय शुक्ला