LPG Cylinder

LPG Gas Cylinder: आज हर घर में रसोई बनाने के लिए गैस सिलेंडर का उपयोग किया जाता है बता देंगे भारत सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना भी चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत करोड़ों लोगों को सरकार की तरफ से ही गैस सिलेंडर मुहैया करवाए गए हैं। इतना ही नहीं आज घर-घर में आपको रसोई के लिए उपयोग होते हुए गैस सिलेंडर की दिखाई दिए जाते हैं। समय के साथ हर घर में आज गैस सिलेंडर का उपयोग किया जाता है।

बता दें कि पहले जहां लोग चूल्हे पर खाना बनाया करते थे लेकिन सरकार ने भी अपनी एक अनोखी पहल करते हुए घर घर में गैस सिलेंडर मुहैया करवाए हैं। जिसके बाद से ही आज हर छोटे से छोटे परिवार में भी आपको रसोई घर में गैस सिलेंडर मिल जाएंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं गैस सिलेंडर में नीचे की साइड कुछ छिद्र दिए जाते हैं जिनका उपयोग क्या होता हैं।

Also Read: 1986 से आज तक इतने बदल गए Bullet 350cc के दाम, वायरल हो रहे बिल को देख हैरत में पड़ जाएंगे आप

आपने भी गैस सिलेंडर को देखा ही होगा और उन्हें भरवाने के लिए उठाया भी होगा। लेकिन गैस सिलेंडर के नीचे चारों साइड आने वाले किछिद्र को भी देखा होगा। लेकिन ज्यादातर लोग इसके उपयोग को नहीं जानते तो चलो आज हमको बताते हैं कि गैस सिलेंडर के नीचे इस तरह के चित्र के दिए जाते हैं। दरअसल गैस सिलेंडर का उपयोग किया जाता है उस समय का टेंपरेचर कुछ बढ़ जाता है।

वहीं सिलेंडर को ठंडा बनाए रखने के लिए कंपनी द्वारा गैस सिलेंडर के नीचे गड्ढे दिए जाते हैं। ताकि हवा पास हो सके और टंकी को गर्म होने से बचाया जा सके। आपने फंक्शन में भी ध्यान दिया होगा कि हलवाई खुद टंकी को पानी के बर्तन में रखता है ताकि उसका ट्रेम्प्रेचर सामान्य रखा जा सके। गैस टंकियों में एलपीजी गैस का उपयोग होता है। जो कि काफी ज्यादा घातक भी होती है।