केन्द्र के कर्मचारियों को जल्द ही एक बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. 18 महीने का शेष पेंडिंग DA शीघ्र ही खाते में आ सकता है. फिटमेंट फैक्टर में ग्रोथ की बढ़ती मांग के बीच यहां 7वें वेतन आयोग को लेकर एक और न्यूज़ आई है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है. अनेकों प्रकार की मीडिया सूत्रों के अनुसार 7वें वेतन आयोग के वेतन पैकेज के अंतर्गत सरकारी कर्मचारियों को मार्च 2023 तक उनके महंगाई भत्ते (DA) में वृद्धि करने की संभावना है. सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 18 महीने से पेंडिंग DA भी शीघ्र मिल सकता है.

केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को पता हो कि महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) को साल में दो बार परिवर्तित किया जाता है – सर्वप्रथम जनवरी में और फिर जुलाई में.

DA में वृद्धि से करीबन 48 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 68 लाख पेंशन भोगियों को लाभ हुआ है. केंद्र ने सितंबर 2022 में DA में 4 प्रतिशत की वृद्धि की थी, जिससे अब तक कुल 38 प्रतिशत DA में इनक्रीस हो गई है. इससे पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 34 फीसदी DA मिल रहा था जिसे मार्च 2022 में 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के अंतर्गत 3 फीसदी तक बढ़ा दिया गया था.

Also Read – Business Ideas: केवल एक लाख के निवेश पर हर महीने लाखों की कमाई, यहां देखें पूरी खबर

DA में 3 से 5 फीसदी की वृद्धि

मीडिया सूत्रों ने आगे ये दावा किया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मार्च 2023 में 3 से 5 फीसदी DA प्राप्त होने की योजना है. हालांकि, महंगाई भत्ते में ग्रोथ का फैसला महंगाई दर और 7वें सीपीसी (7th CPC) की सिफारिशों के बुनियाद पर किया जाएगा. यदि उस वक़्त मुद्रास्फीति की दर अधिक है, तो चांसेस है कि डीए और अधिक बढ़ सकती है.

क्या 18 महीने से पेंडिंग धनराशि मिलेगी

18 महीने के शेष बची धन राशि के लिए अगली कैबिनेट मीटिंग में केंद्र द्वारा शीघ्र ही इसे संबोधित किए जाने की आशा है. हालांकि गर इसे मंजूरी मिल जाती है तो कर्मचारियों को 18 महीने के DA एरियर की अदायगी मिल सकती है. कर्मचारियों के वेतन बैंड और ढांचे के बल पर DA एरियर की राशि डिसाइड की जाती है.