वैसे आज के समय में व्यवसाय के लिए कई मौके हैं, सरकार भी ऐसे लोगों का काफी सपोर्ट करती है जो अपना स्वयं का बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते हैं. यदि आप कम से कम इन्वेस्ट के साथ एक फर्म शुरू करना चाहते हैं, तो यह योजना आपके उद्यमशीलता के टारगेट को प्राप्त करने में आपकी हेल्प कर सकता है.

Business Ideas : व्यवसाय शुरू करने के समस्त धारनाओं के विपरीत, एक फर्म को लॉन्च करने के लिए हर प्रकार का नजरिया होता हैं जो आपको रसद और आरंभिक क़ीमतों की तुलना में आगे बढ़ने पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान केंद्रित करने की ओर ले जाता है। नए उद्यमियों, बूटस्ट्रैपर्स, या संलग्न प्रोग्राम वाले किसी भी व्यक्ति के लिए, यह कम इन्वेस्ट वाला स्टार्टअप योजना सही शुरुआत होगी क्योंकि यह आपको सब कुछ बंद किए बिना एक साइड बिजनेस शुरू करने देगा। यदि आप क्रिएटिव बिज़नेस के लिए विचारों की खोज कर रहे हैं और आप उन लोगों में से एक हैं, जो बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं। तो यहां एक नजर अवश्य डालें।

दरअसल, आजकल बिज़नेस के कई सारे मौके और विकल्प हैं, सरकार भी ऐसे लोगों का काफी सपोर्ट करती है जो स्वयं का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं। यदि आप भी अपना कम से कम लागत के साथ एक फर्म शुरू करना चाहते हैं, तप आप भी काम निवेश पर हर माह लाखों की कमाई कर सकते हैं.

Also Read – चॉकलेट दिलाने का लालच देकर, 3 साल की मासूम के साथ की दरिंदगी की सारी हदें पार

एक रूम से स्टार्ट करे ये काम

आप एक तकनीकी प्रशिक्षण संस्थान technical training institute (TTI) स्टार्ट कर सकते हैं। इस इंस्टिट्यूट को आप एक लाख रुपए लगाकर एक कमरे से शुरू कर सकते हैं। आपको बस एक टेबल, कुर्सी और व्हाइटबोर्ड सेट करना है। टीटीआई एक गैर-लाभकारी जॉर्डन संगठन है, जिसे 2010 में वंचित क्षेत्रों में रहने वाले किशोरों और महिलाओं के बीच entrepreneurship और नवीकरण कल्चर की ओर ले जाने के पर्पस से बनाया गया था। 2010 से पूरे जॉर्डन में +50 प्रोग्राम्स के जरिए से जागरूकता, प्रशिक्षण शिविर, सलाह, परामर्श, मैचमेकिंग और स्टार्टिंग फेज के पहचान सहित, 6000 से अधिक लाभार्थियों की सहायता की गई है।

कई बड़ी इंडस्ट्रीज ऐसी हैं जिन्होंने ऐसे कई निःशुल्क ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स लॉन्च किए हैं, मगर लोगों को उनके बारे में ज्यादा पता नहीं है। आपको लोगों को उसके बारे में सिखाना होगा। समझाना होगा। इस इंस्टिट्यूट में आपको निःशुल्क सर्टिफिकेट कोर्स के लिए लोगों का पंजीकरण कराना होगा।
अध्ययन सामग्री सभी पाठ्यक्रमों में एक साथ प्राप्त है। आपको इन कोर्सेज को लोगों की सरल और साधारण भाषा में समझाना होगा। जिसके बाद आपको एग्जाम देनी होगी और आपको सर्टिफिकेट भी मिल जाएगा।