Home बिजनेस सातवां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, इस महीने के स्टांप...

सातवां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, इस महीने के स्टांप पर बढ़ाया गया डीए

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है. आज मई के AICPI Index Statistics सामने आने के बाद DA Hike का ऐलान किया जा सकता है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) के लिए हाल ही में एक अच्छी खबर सामने आई है. बताया जा रहा है कि जुलाई के महीने में महंगाई भत्ते में भारी बढ़ोतरी होने वाली है. मई के महीने में जो AICPI Index Statistics सामने आया है उसके बाद होने वाला DA Hike काफी अच्छा साबित होने वाला है.

जुलाई में DA में 6% बढ़ोतरी होने का पूरा अनुमान लगाया जा रहा है. मई में AICPI Index में 1.3 अंक की बढ़त देखी गई जिसके बाद यह 129 पर पहुंच गया. जून का आंकड़ा सामने आना अभी बाकी है. अगर यह आंकड़ा बड़ा रहता है तो DA में 6 फीसदी का उछाल तय है.

Must Read- NEET: आज जारी होंगे नीट यूजी के एडमिट कार्ड, परीक्षा को लेकर आया नया अपडेट

बता दें कि जनवरी में AICPI Index 125.1 था, फरवरी में यह 125 पर आया. जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों में खलबली देखी गई. हालांकि, यह संख्या धीरे-धीरे बढ़ती गई और मई तक आते-आते यह 129 पर पहुंच गई है. ऐसे में DA Hike का रास्ता साफ हो गया है.

मार्च में AICPI Index बढ़कर 126 पर पहुंचा, अप्रैल में यह 127.7 हुआ और मई में यह फिर से बढ़ गया, जिसके बाद यह संख्या 129 हो गई है. उम्मीद जताई जा रही है कि जुलाई में यह 130 के पास चला जाएगा. जिसके चलते 6 फीसदी DA बढ़ेगा. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है जो बढ़कर अब 40 फीसदी हो जाएगा.

लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) का इंतजार अब खत्म होने वाला है. कर्मचारियों की सैलरी 40000 रूपए तक बढ़ने के आसार जताए जा रहे हैं. AICPI क्या आंकड़ों को देखते हुए 5 फीसदी DA Hike से पर्दा हट गया है. आज माई का AICPI महंगाई आंकड़ा (AICPI Inflation Data) आने वाला है. अगर इसका आंकड़ा बढ़ता है तो सरकार की ओर से DA में बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है.

Exit mobile version