सातवां वेतन आयोग: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, बढ़ने वाले हैं 2 भत्ते, जल्द मिलेगा डीए एरियर

सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. DA Hike और DA Arrears के भुगतान पर नया अपडेट आया है.

7th Pay Commission: यूपी के योगी सरकार ने तो अपने राज्य के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 3% बढ़ाकर खुशखबरी दे दी है. वहीं अब सरकार भी केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही DA Hike की खुशखबरी देने वाली हैं. 31 जुलाई को AICPI Index क्या करे सामने आ जाएंगे. उसके बाद 3 अगस्त को होने वाली कैबिनेट की बैठक में DA Hike का ऐलान होने की उम्मीद जताई जा रही है.

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में साल में दो बार बढ़ोतरी की जाती है. AICPI Index में जितनी बढ़ोतरी होती है उसी हिसाब से DA बढ़ाया जाता है. मई तक इंटेक्स 129 पर पहुंच गया है. जून के आंकड़े आना अभी बाकी है, अगर 130 का आंकड़ा पार होता है तो डीए 4% से ज्यादा बढ़ेगा. वहीं अगर इंडेक्स में इजाफा नहीं होता है तो डीए 4% तो बढ़ ही जाएगा.

Must Read- ट्रेन से 31 बच्चों को बंदी बनाकर ले जाने का मामला आया सामने, मौलाना समेत 4 आरोपियों को भेजा जेल

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 34% की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह 38 पर पहुंच जाएगा. कहा जा रहा है कि महंगाई भत्ते में की गई बढ़ोतरी को जुलाई से ही लागू किया जाएगा. DA Hike के साथ कर्मचारियों को बकाया डीए एरियर का भी इंतजार है. उम्मीद है कि कैबिनेट की बैठक में इस पर भी फैसला लिया जाएगा.

बता दें कि महंगाई भत्ते के बढ़ने के साथ केंद्रीय कर्मचारियों को हाउस रेंट अलाउंस में भी लाभ दिया जा सकता है. शादी कैटेगरी के हिसाब से वर्तमान में 27, 18 और 9 फीसदी की दर से यह दिया जाता है. इसमें 3% बढ़ोतरी होने की बात कही जा रही है. खबरों के मुताबिक X श्रेणी के कर्मचारियों के HRA में 3, Y में दो और Z श्रेणी में 1 फीसदी की बढ़ोतरी करने की बात कही जा रही है. अगर ऐसा होता है तो यह 27 से 30% पर पहुंच जाएगा. हालांकि यह तभी संभव है जब DA 34 से 50 फीसदी पर पहुंचे.