केंद्र सरकार अपने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए लगातार शानदार उपहार प्रस्तुत कर रही है। डीए में शानदार बढ़ौतरी के बाद अब केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) में भी बढ़ौतरी कर सकती है, जिसका की केंद्रीय कर्मचारी काफी लम्बे समय से इन्तजार कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार डीए में शानदार वृद्धि के बाद अब सरकार फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) में बढ़ौतरी की योजना पर कार्य कर रही है और जल्द ही आने वाले समय में केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) का लाभ प्राप्त हो सकता है।

Also Read-IMD & mp weather Update : मध्य प्रदेश के इन जिलों में गिरा पारा, इतने राज्यों में शुरू हुई कड़ाके की सर्दी

अभी फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना निर्धारित है

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय कर्मचारियों का वर्तमान फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) 2.57 गुना निर्धारित है। केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी तय करते समय, महंगाई भत्ता (DA), यात्रा भत्ता (TA), हाउस रेंट अलाउंट (HRA) के साथ बेसिक सैलरी को 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission latest update) के फिटमेंट फैक्टर 2.57 से गुणा करके निकाला जाता है। गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचारी 2.57 गुना फिटमेंट फैक्टर में इजाफा किए जाने की मांग केंद्रसरकार से काफी लम्बे समय से कर रहे हैं।

Also Read-WhatsApp लाने की तैयारी में है एक नया फीचर ‘मल्टी डिवाइस सपोर्ट’, एक अकाउंट चल सकेगा दो फोन में

इतनी बढ़ौतरी की हो रही है मांग

केंद्रीय कर्मचारियों के द्वारा काफी लम्बे समय से डीए और फिटमेंट फैक्टर में बढ़ौतरी की मांग केंद्र सरकार से कर रहे हैं। पिछले दिनों दिवाली के अवसर पर केंद्र सरकार के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफे के रूप में उनके डीए में शानदार बढ़ौतरी की गई थी, जबकि फिटमेंट फैक्टर में बढ़ौतरी अबतक लंबित है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार अब जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को बड़े हुए फिटमेंट फैक्टर का लाभ दे सकती है।