मौसम विभाग ने देश के विभिन्न राज्यों में जहाँ ठंड की शुरूआती गतिविधि के संकेत दिए हैं, वहीं कुछ एक राज्यों के कुछ एक इलाकों में अभी भी हल्की से सामान्य बारिश की संभावना भी व्यक्त की है। मौसम विभाग के अनुसार एक और जहां पश्चिमी विक्षोभ देश के मौसम को प्रभावित करते हुए देश के कुछ राज्यों के कुछ एक इलाकों में बारिश का कारक बन रहा है, वहीं उत्तर भारत से आने वाली ठंडी हवाएं अब देश के विभिन्न राज्यों में सर्दी का अहसास कराने लगी हैं। आइए जानते हैं देश के विभिन्न राज्यों के मौसम का हाल

Also Read-Live Darshan : कीजिए देशभर के प्रमुख मंदिरों के मंगला दर्शन

मध्य प्रदेश का मौसम

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के अधिकतम जिलों में ठंड का शुरूआती अहसास महसूस किया जाने लगा है। प्रदेश की व्यवसायिक राजधानी इंदौर सहित राजधानी के अधिकतम जिलों में कल रात से मौसम में हल्की ठिठुरन महसूस की जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के मौसम में इस हफ्ते इसी प्रकार की शुरुआती ठंड ही महसूस की जाएगी, जबकि अगले हफ्ते के बाद उत्तरी इलाकों से आने वाली ठंडी तेज हवाओं का असर मध्य प्रदेश के अधिकतम जिलों में देखा जा सकता है।

Also Read-दिल्ली MCD चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की लिस्ट, 7 दिसंबर को आयेंगे नतीजे

छत्तीसगढ़ में भी बढ़ेगी ठंड

रायपुर मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ के मौसम में भी अब सामान्य कंपकपी महसूस की जाने लगी है। प्रदेश की राजधानी रायपुर साहित्य अन्य सभी जिलों में पारा अब तेजी से लुढ़कना शुरू हो गया है और मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश की ही तरह छत्तीसगढ़ में भी अगले हफ्ते के बाद से कड़ाके की सर्दी का पूर्वानुमान जताया है। इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के चलते राज्य के कुछ एक जिलों में कुछ एक स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी भी दर्ज की जा सकती है।

देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में कुछ एक स्थानों पर सामने तो कहीं-कहीं तेज बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही देश के पर्वतीय इलाकों में हल्की बर्फबारी की भी संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और लद्दाख क्षेत्र में कुछ एक स्थानों में हल्की बर्फबारी के साथ मध्यम बारिश भी दर्ज की सकती है।