Breaking News

छठ पर्व पर इन सूर्य मंदिरों में होती है विशेष पूजा

Posted on: 23 Oct 2017 12:01 by Ghamasan India
छठ पर्व पर इन सूर्य मंदिरों में होती है विशेष पूजा

सूर्य की उपासना का सबसे बड़ा त्योहार छठ पर्व 24 अक्टूबर से नहाय खाय के साथ शुरू होगा। ये पर्व चार दिनों तक चलता है ये 24 अक्टूबर से शुरु होगा तो 27 तक चलता है इस मौके पर देश में कई सूर्य मंदिर है जहां पर विशेष पूजा- आराधना की जाती है। आइए जानते है कुछ प्रसिद्ध सूर्य मंदिरों के बारे में।

अहमदाबाद से लगभग 100 किलोमीटर दूर मोढ़ेरा का सूर्य मंदिर सबसे प्राचीन माना जाता है। इसे सूर्यवंशी सम्राट भीमदेव सोलंकी प्रथम ने बनवाया था। मंदिर में गर्भगृह, सभामंडप और सूर्य कुण्ड बना है। छठ की छठा में ये मंदिर और दिव्य प्रतीत होता है।

Image result for मोढ़ेरा का सूर्य मंदिर

छठ के पावन पर्व पर कुछ श्रद्धालु कोर्णाक के सूर्य मंदिर का भी रुख करते हैं। रथ के आकार में बना सूर्य मंदिर मंदिर भारत की मध्यकालीन वास्तुकला का अनोखा उदाहरण है। इसे राजा नरसिंहदेव ने 13वीं शताब्दी में बनवाया था।

Related image

जम्मू-कश्मीर के पहलगाम के पास अनंतनाग में मार्तंड सूर्य मंदिर स्थित है। इसे मध्यकालीन युग में 7वीं से 8वीं शताब्दी के दौरान राजा ललितादित्य ने बनवाया था। पर्यटकों के लिए ये सूर्य मंदिर विशेष आकर्षण का केंद्र होता है।

Related image

वैसे तो बिहार और पूर्वांचल में छठ का पर्व जोर-शोर से मनाया जाता है, लेकिन भोजपुर जिले के बेलाउर का सूर्य मंदिर खास है। हर साल छठ मनाने के लिए हजारों श्रद्धालु इस मंदिर का रुख करते हैं।

Image result for बेलाउर का सूर्य मंदिर

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com