Russia-Ukraine जंग के बीच Zelensky का बड़ा बयान, NATO में शामिल नहीं होगा यूक्रेन

नई दिल्ली। यूक्रेन और रूस के बीच कई दिनों से तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। वहीं बढ़ते तनाव के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) का एक बड़ा बयान सामने आया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) ने कहा कि, यूक्रेन नाटो (NATO) में शामिल नहीं होगा। आपको बता दें कि, इस बयान की जानकारी न्यूज एजेंसी स्पुतनिक की ओर से दी गई। बताया जा रहा है कि, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूक्रेन के लोगों से कहा है कि उनको इस तथ्य को स्वीकार कर लेना चाहिए कि हम नाटो में शामिल नहीं हो रहे हैं।

ALSO READ: Indore Collector की बड़ी कार्रवाई: Ragging को लेकर लापरवाह आदिवासी हॉस्टल अधीक्षक हुआ सस्पेंड

आपको बता दें कि, इससे पहले यूक्रेन ने नाटो की सदस्यता के लिए आवेदन किया था, लेकिन उसे मंजूरी नहीं दी गई थी। वही जब से यूक्रेन और रूस के बीच वॉर शुरू हुई है तब से ही हर तरफ यूक्रेन की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने इससे पहले भी इस बात तो कहा था कि वो नाटो का हिस्सा नहीं बनेंगे। वहीं दूसरी ओर यूक्रेन और रूस के एक और दौर की वार्ता करने की योजना से कूटनीतिक बातचीत का रास्ता खुला। उल्लेखनीय है कि, अभी भी रूसी सेना का यूक्रेन के कई शहरों पर आक्रमण जारी है।

ALSO READ: सामाजिक परिवर्तन के पुरोधा, कांशीराम जी को याद करते हुए

मंगलवार को सूरज की किरणों के साथ साथ यूक्रेन की राजधानी कीव में बड़े धमाके हुए। दोनों देशों के बीच नयी वार्ता वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उच्च स्तर के अधिकारियों की चौथे दौर की वार्ता हुई। जेलेंस्की ने इस दौरान रूसी नेताओं से कहा कि उनके देश द्वारा यूक्रेन पर किया गया हमला उन्हें उलटा पड़ेगा और आर्थिक पाबंदियों की वजह से उनके लोग उनसे नफरत करेंगे। राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने एक वीडियो में कहा था कि, “आप पर (रूसी पर) युद्ध अपराध में संलिप्तता के लिए निश्चित रूप से मुकदमा चलाया जाएगा।”