चीनविदेश

चीन में इस नए वायरस ने मचाया कहर, अब तक 7 की मौत, 60 बीमार

कोरोना वायरस के बाद अब एक बार फिर चीन मैं नया वायरस बड़ी तेजी से फैल रहा है। आपको बता दें इस नए वायरस की वजह से अब तक चीन में 7 लोगों की मौत भी हो चुकी है। वही साहट लोग इस बीमारी में बीमार हुए हैं। जानकारी के मुताबिक चीन के जियागंशू और अनहुई प्रांत मैं कई तादात में लोग बीमार हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि यह वायरस एक कीड़े के काटने से फैल रहा है इस वायरस से जीयागंशू मैं अब तक 37 लोग और अनहुई में अब तक 23 लोग बीमार हो चुके हैं। इन दोनों राज्यों में इस नए वायरस की वजह से सात लोगों की मौत भी हो चुकी है। इस वायरस का नाम है हुईयांगशान बान्यांग वायरस। वहीं इस वायरस को एसएपटीएस वायरस भी कहा जाता है।

जानकारी के मुताबिक, ये वायरस एक कीड़े के काटने के बाद फैलता है। इस कीड़े के काटने के बाद जब वायरस इंसानों के शरीर को संक्रमित करता है। इसके काटने के बाद इंसान को बुखार और खांसी आती है। सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि मरीज के शरीर से ब्लड प्लेटलेट्स कम होने लगते हैं। ये वायरस चीन के लिए नया नहीं है लेकिन इसका कोरोना वायरस के बाद फैलना एक आम बात नहीं है। आपको बता दे, चीन ने इसके पैथोजेन को साल 2011 में ही अलग कर लिया था।

इस वायरस के लिए डॉक्टर्स का मानना है कि यह वायरस इंसानों के शरीर में टिक के काटने की वजह से जाता है। इसे वैज्ञानिकों ने बुन्या वायरस कैटेगरी में रखा है। डॉक्टर शेंग जिफांग ने कहा कि इस एसएफटीएस वायरस इंसानों के जरिए दूसरे इंसानों में फैल सकता है। हम इस आशंका से इंकार नहीं कर सकते। यह एक मरीज के म्यूकस या खून के जरिए दूसरे स्वस्थ इंसान तक फैल सकता है। डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि टिक के काटने की वजह से इस खतरनाक वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता दिखा रहै है। यह वायरस चीन के अलावा, जापान, दक्षिण कोरिया, वियतनाम और ताइवान में भी खोजा जा चुका है।