World Cancer Day: समाज में जागरूकता फैलाने के लिए इंडेक्स अस्पताल में हुआ आयोजन

इंदौर। हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) मनाया जाता जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य कैंसर पीड़ित व्यक्तियों की संख्या को कम करना और इसके कारण होने वाली मृत्यु दर में कमी लाना है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) के अवसर पर शुक्रवार 4 फरवरी 2022 को इंडेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंस में डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक डेंटिस्ट्री की ओर से ‘पेशेंट एजुकेशन और पेशेंट काउंसलिंग’ के कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक किया गया और कैंसर से बचाव के बारे में जानकारी दी गई। इंडेक्स ग्रुप के चेयरमैन सुरेश सिंह भदौरिया और वाइस चेयरमैन मयंकराज सिंह भदौरिया ने इस आयोजन की सफलता के लिए हॉस्पिटल के डॉक्टर्स और समस्त स्टाफ को बधाई दी। साथ ही आशा जताई कि इस तरह के प्रयासों से कैंसर जैसी भयानक बीमारी के प्रति समाज में जागरूकता आएगी।

ALSO READ: MP News: आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को Smartphone देगी शिवराज सरकार

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में ओरल एंड मैक्सिलोफेशियल सर्जन डॉ राशि यादव (गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ डेंटिस्ट्री) एवं विशेष अतिथि के रूप में मालवांचल विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर एन के त्रिपाठी मौजूद थे। साथ ही असिस्टेंट डीन डॉ दीप्ती सिंह हाड़ा, डॉ सतीश करंदीकर (डीन, इंडेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज), एडिशनल डायरेक्टर आर सी यादव एवं स्टूडेंट्स सेक्शन इंचार्ज अमिता सिंह भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। कैंसर के प्रति जागरूकता वाले इस प्रोग्राम की इवेंट कोऑर्डिनेटर मालवांचल विश्वविद्यालय एवं एसोसिएट प्रोफेसर- डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री डॉ पूनम तोमर राणा थी।

डॉ राशि यादव ने बताया कि “जागरूकता के इस प्रोग्राम में स्टूडेंट्स को कैंसर की बीमारी के बारे में विस्तार से बताया गया और कैंसर की रोकथाम के बारे में भी जानकारी दी गई। विश्व में कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिससे सबसे ज्यादा लोगों की मृत्यु होती है। इसी कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाने का निर्णय लिया ताकि लोगों को इस भयानक बीमारी से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जा सके और अधिक से अधिक जागरूक किया जा सके।”