HomeदेशWorld Bank की रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा, दुनियाभर से भारतीयों ने घर...

World Bank की रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा, दुनियाभर से भारतीयों ने घर भेजे करोड़ों रूपए

वाशिंगटन। विदेश गए नागरिक (foreign nationals) पैसे अपने घर भेजे जाने के मामले में भारत दुनियाभर में पहले स्थान पर है। बता दें कि, विश्व बैंक (World Bank) ने एक रिपोर्ट में बताया कि इस साल दुनियाभर में रहने वाले भारतीयों ने 87 अरब डालर यानी 6,52,500 करोड़ रुपये भारत भेजे है। इसमें से 20 प्रतिशत से अधिक राशि अमेरिका से भेजी गई है।

ALSO READ: Indore दूसरा डोज ना लगवाने पर सराफा बाजार में बंगाली कारीगरों के प्रतिष्ठान सील

बता दें कि, विदेश गए नागरिकों से अपने घर पैसे भेजे जाने के मामले में भारत के बाद चीन (China), मैक्सिको (Mexico), फिलीपींस (Phillipines) और मिस्र (Egypt) का स्थान है। साथ ही माना जा रहा है कि अगले साल भारत भेजी जाने वाली रकम सिर्फ तीन प्रतिशत बढ़ेगी। इसकी वजह वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (corona crisis) है। एक तरफ भारत से अन्य देशों को जाने वाले कामगारों की संख्या घटी है, तो वहीं दूसरी तरफ अरब देशों से भारत लौटने की प्रतीक्षा कर रहे लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है।

साथ ही विश्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि, कोरोना संकट की दूसरी लहर के दौरान भारत में आक्सीजन की कमी के चलते बहुत लोगों की स्वास्थ्य खर्च जरूरतें बहुत ज्यादा बढ़ गई। गौरतलब है कि, ऐसे में विदेश स्थित उनके रिश्तेदारों ने उनकी बड़ी मदद की। हालांकि, महामारी के पहले भी पिछले कुछ सालों में विदेश स्थित अपने नागरिकों से पैसे देने वालों में भारत का स्थान सबसे ऊपर रहा है। विश्व बैंक की रिपोर्ट में बताया गया कि, इस साल निम्न व मध्यम आय वाले देशों में अपने नागरिकों द्वारा भेजे जाने वाले धन की मात्रा 7.3 प्रतिशत बढ़कर 589 अरब डालर यानी लगभग 44.17 लाख करोड़ रुपये से ऊपर पहुंच जाने का अनुमान है।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular