दही भारतीय व्यंजनों में सबसे लोकप्रिय फूड्स में से एक है। कैल्शियम ,विटामिन बी-2, विटामिन बी-12, पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर, दही के सेहत के लिए अद्भुत फायदे हैं। रोजाना एक कटोरी दही का सेवन करने से स्किन और सेहत दोनों को फायदा पहुंचता है। दही के इतने फायदे होने के बावजूद रोजाना दही खाने से उसके बॉडी पर कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं।

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक रोजाना दही का सेवन करने से पाचन संबंधी कई परेशानियां हो सकती हैं। दही का अधिक सेवन करने से पाचन तंत्र कमजोर होता है और कब्ज की परेशानी बढ़ती है। PGDCCजर्मन यूनिवर्सिटी की डॉक्टर तृप्ति अग्रवाल ने बताया है कि कुछ बीमारियों में दही का सेवन सेहत को बिगाड़ सकता है। दही के साथ अगर अनजाने में कुछ फूड्स का सेवन कर लिया जाए तो पेट से लेकर स्किन से संबंधित रोगों का खतरा बढ़ने लगता है। आइए जानते हैं कि किन-किन लोगों को दही का सवन नहीं खाना चाहिए और उसके कौन-कौन से साइड इफेक्ट होते हैं।

गठिया के मरीजों को दही का सेवन नहीं करना चाहिए

अगर आफको गठिया की शिकायत है और जोड़ों में दर्द रहता है तो ऐसे लोगों को दही का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसे लोग अगर दही का सेवन करते हैं तो जोड़ों में दर्द की परेशानी बढ़ने लगती है।

अस्थमा के मरीजों को

अगर आपको अस्थमा की परेशानी है तो आप दही का सेवन भूलकर भी नहीं करें। दही का सेवन करने से अस्थमा के मरीजों की परेशानी बढ़ने लगती है।

गैस और एसिडिटी की परेशानी वाले

जिन लोगों को गैस और एसिडिटी की परेशानी है वो खाने में दही का सेवन बिल्कुल भी नहीं करें। गैस और एसिडिटी में दही का सेवन परेशानी को बढ़ा देता है।

स्किन की परेशानी है तो नहीं करे दही का सेवन

जिन लोगों को SKIN की परेशानी है वो दही का सेवन बिल्कुल भी नहीं करें। एग्जिमा, खुजली, इंफेक्शन और एक्ने की परेशानी है तो भूलकर भी दही का सेवन नहीं करें।

लिकोरिया की बीमारी में नहीं खाएं दही

जिन महिलाओं को लिकोरिया की बीमारी है वो दही का सेवन बिल्कुल भी नहीं करें। दही का सेवन करने से लिकोरिया की बीमारी बढ़ सकती है।