विपिन नीमा

इंदौर। देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में 17 वां प्रवासी भारतीय सम्मेलन तथा 8वां ग्लोबल इन्वेस्टर समिट आयोजित किया जा रहा है। इन दोनों प्रतिष्ठित इवेंटों के लिए सरकार कई महीनों से तैयारी कर रही है। प्रवासी भारतीयों तथा उद्योगजगत की हस्तियों की मेहमाननवाजी पर करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे है। प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए दुनिया के कोने-कोने से लोग इंदौर पहुंचेंगे। सात समंदर पार से आने वाले विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। प्रवासी सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद उपस्थित रहेंगे। दो बड़े सरकारी विभाग इंदौर नगर निगम और इंदौर विकास प्राधिकरण पानी की तरह पैसा बहाकर शहर को सजाने – संवारने में लगे हुए है।

व्हाइट हाउस पर मिलेगी खाली पड़ी जमीनों की जानकारी

इंदौर विकास प्राधिकरण सुपर कॉरिडोर को संवारने में 25 करोड़ रुपए के कार्य कर रहा है। यहां पर एक प्रशासनिक भवन बनाया गया है। जिसे व्हाइट हाउस नाम दिया गया है। 750 स्क्वेयर फीट जगह पर 25 लाख रुपए की लागत से व्हाइट हाउस तैयार किया गया है। इस संबंध में आईडीए के सीईओ आरपी अहीरवाल ने बताया की व्हाइट हाउस में मेहमानों के लिए पूरी व्यवस्था की गई है। यहां पर लेपटॉप रहेगा जिससे मेहमानों को सुपर कॉरिडोर के आसपास की योजनाओं व खाली पड़ी जमीनों के बारे में जानकारी दी जाएंगी। व्हाइट हाउस का निर्माण स्थाई रुप से किया गया है। यानी आईडीए का एक आफिस कॉरिडोर पर रहेगा।

Read More : ईरान सरकार ने क्यों 400 लोगों को सुनाई 10 साल की सजा? जानिए वजह

शहर को संवारने ओर मेहमान नवाजी के लिए सरकार ने खोला खजाना

इंदौर में मनाए जा रहे 17वें प्रवासी भारतीय दिवस के लिए पूरी सरकार जुटी हुई है। इंदौर की भव्यता , खूबसूरती और बीजेपी सरकार के कोशिशों की तारीफ हो, लिहाजा चौराहों , सड़कों व पुल पुलियाओं को संवारा जा रहा है।
सम्मेलन को भव्य रुप देने के लिए सरकार ने अपना खजाना खोल दिया है। इस बात का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि प्रवासी भारतीयों की मेहमाननवाजी पर करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे है।

एयरपोर्ट पर आईडीए ने बनाया नया इंट्री गेट

एयरपोर्ट की भव्यता और खूबसूरती को देखकर देश – विदेश के मेहमान इम्प्रेस हो इसके लिए आईडीए एयरपोर्ट को भव्य तरीके से डेकोरेट कर रहा है। यहां पर नया इंट्री गेट , टर्मिनल बिल्डिंग की दीवारों पर पेंटिंग, आदि कार्य हो रहे है।

Read More : हो गया कबाड़ा! 40 लाख नए सर्वे के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को सौंपे, मंत्री, सांसद सहित विशेषज्ञों ने ली आपत्ति

ये काम चल रहे है –

● फुटपाथ पर डामरीकरण व अन्य कार्य – 118.74 लाख रु
● पेड़ पौधे व फेसिंग के कार्य – 59.50 लाख रु
● विभिन्न सिविल कार्य – 59.50 लाख रु
● लाइटिंग और सौंदर्यीकरण – 52.75 लाख रु
● प्लास्टीट्रैक/रोल आन सरफेसिंग कार्य एवं स्पीड

ब्रेकर कार्य – 9.59 लाख रु इसके अलावा ये कार्य भी हो रहे है

स्वच्छ नगरी को मिला नया लुक

प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिए देश की सबसे स्वच्छ नगरी इंदौर को नया लुक दिया गया है। शहर की दीवारों पर बदलते इंदौर की छाप नजर आ रही है। दूधिया रोशनी से नहाती सड़कों के दोनों ओर रंग-बिरंगी चित्रकारी देखकर हर कोई दंग है। करोड़ों रुपए से शहर और पर्यटन स्थलों तक जाने वाली सड़कों को दुरुस्त किया जा रहा है। शहर के पुल, चौराहों और डिवाइडर पर रंगरोगन और चित्रकारी की गई है। .

चटोरे शहर में मेहमानों के लिए तैयार है खट्टे – मीठे – तीखे , चटपटे व्यंजन

इंदौर चाट – चटोरे वाला शहर है। यहां खट्टे – मीठे – तीखे , चटपटे इतने प्रकार के स्वाद वाले व्यंजन मिलते है शायद ही अन्य शहरों में मिलते होंगे। इंदौर शहर का सबसे बेस्ट बाजार सराफा चौपाटी है , जिसकी पहचान ऑल ओवर इंडिया में है। सराफा बाजार सुबह सोने चांदी के गहनों का व्यापार होता है। रात होते ही गहनों के इस बाजार में स्वाद की बहार आने लगती है।

प्रवासी भारतीयों को सराफा चौपाटी के व्यंजनों का खूब आनंद आएगा। इसी प्रकार विदेशी पैटर्न पर विकसित हुआ 56 बाजार भी सराफा चौपाटी को टक्कर देने वाला मार्किट है। यहां भी तरह तरह के व्यंजन मिलते है। मेहमानों को यहां भी खाने पीने का आनंद आएगा। दोनो एसोसिएशन ने मेहमानों के लिए विशेष इंतजाम करने का प्लान तैयार किया है। एयरपोर्ट ओर सुपर कॉरिडोर को भव्य और सुंदर बनाने का कार्य चल रहा है। हमने कॉरिडोर पर व्हाइट हाउस बनाया है जहाँ कॉरिडोर के आसपास योजनाओं की पूरी जानकारी उपलब्ध रहेगी।