निरूपा रॉय (Nirupa Roy) को कौन नहीं जनता वो फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर अभिनेत्री थीं. उन्हें बॉलीवुड में मां का दर्जा दिया गया था. निरूपा रॉय ने कई फिल्मों में मां का किरदार निभाया था, जिसके बाद वे इस किरदार में बहुत फेमस हो गई थीं. निरूपा रॉय ने अपने करियर में करीब 250 से अधिक फिल्मों में काम किया था. आज निरूपा रॉय का जन्मदिन है. आज उनकी बर्थ एनीवर्सरी पर हम आपको उनकी निजी जिंदगी से जुडे कुछ किस्से बताने जा रहे है अधिकतर अपने मां के किरदारों के लिए याद की जाने वालीं निरूपा रॉय करियर के शुरूआती दिनों में कई फिल्मों में बतौर लीड एक्ट्रेस नजर आईं.

मां के रोल से हुईं पॉपुलर

सुपरहिट फिल्म ‘दो बीघा जमीन’ में निरूपा के किरदार ने उन्हें एक बेहतरीन अभिनेत्री के तौर पर स्थापित कर दिया था. निरूपा रॉय अपने करियर में सभी बड़े सितारों के साथ काम कर चुकी हैं. उन्होंने अमिताभ बच्चन, शशि कुमार और मिथुन चक्रवर्ती जैसे हीरो के साथ काम किया. ये बात और है कि निरूपा रॉय इन सभी एक्टर्स के मां के रोल में नजर आईं. आपको जानकर हैरानी होगी कि निरूपा एकमात्र ऐसी अभिनेत्री रहीं, जो दो-दो पीढ़ियों के एक्टर्स की मां के रोल में देखी गईं. वो धर्मेंद्र और सनी देओल के मां के रोल में भी नजर आ चुकी हैं. एक फिल्म में तो वो देव आनंद की मां बनी थीं, जबकि दोनों की उम्र में महज 8 साल का अंतर था.

बहू ने किया था दहेज प्रताड़ना का केस

निरूपा रॉय (Nirupa Roy) अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी खूब चर्चा में रहीं. उनकी जिंदगी में एक मोड़ ऐसा आया, जब उनके जेल जाने तक की नौबत आ गई थी. दरअसल, निरूपा रॉय के छोटे बेटे की पत्नी उना रॉय ने निरूपा और उनके पति कमल समेत बड़े बेटे पर दहेज़ प्रताड़ना का केस दर्ज कराया था. एक्ट्रेस की बहू ने उन पर काले धन से भी जुड़े गंभीर आरोप लगाए थे. साथ ही निरूपा पर उसे घर से बाहर निकालने का भी आरोप लगाया था. बता दें, साल 2004 में निरूपा रॉय लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित की गई थीं. 13 अक्टूबर 2004 को 72 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई.

Also Read: Alia Bhatt Daughter: फैंस का इंतजार हुआ खत्म, पहली बार सामने आई Raha Kapoor से जुड़ी डिटेल!