Homeकोरोना वायरसजल्द शुरू होगा बच्चों का वैक्सीनेशन, पहले 6 करोड़ को लगेगा टीका

जल्द शुरू होगा बच्चों का वैक्सीनेशन, पहले 6 करोड़ को लगेगा टीका

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Corona Virus) का संक्रमण फिलहाल देश में कम है लेकिन अभी भी सतर्कता बरतने की जरुरत है। इसी कड़ी में अब देश में दिसंबर के पहले हफ्ते से बच्चों को कोरोना का टीकाकरण शुरू हो सकता है। गौरतलब है कि, देश में 18 साल से कम उम्र के 44 करोड़ बच्चे हैं लेकिन सबसे पहले लगभग 6 करोड़ बच्चों के वैक्सीनेशन से शुरुआत की जाएगी। इसी कड़ी में अब इसके लिए डीटेल प्लान तैयार किया जा रहा है। बता दें कि, सबसे पहले ऐसे 6 करोड़ बच्चों का टीका दिया जाएगा जिन्हें कोई बड़ी बीमारी है। इसके लिए बीमारी का सर्टिफिकेट दिखाना होगा।

ALSO READ: Indore News: आंगन में लगे दिये ने ली मासूम की जान, परिजन बेहाल

गौरतलब है कि, बच्चों की वैक्सीन के लिए जायकोव डी, कोवैक्सिन, बायोलॉजिकल ई और सीरम इंस्टिट्यूट की कोवोवैक्स भारत के पास है। लेकिन दिसंबर की शुरुआत में बच्चों को जायकोव डी और कोवैक्सिन लगाने की योजना बनाई जा रही है। वहीं केंद्र सरकार के मुताबिक कई देशों में बच्चों को कोरोना का टीका दिया जा रहा है जिसपर वह नजर बनाए हुए है।

अन्य देशो की बात की जाए तो आपको बता दें कि, फिलहाल अमेरिका, डेनमार्क, जर्मनी, ऑस्ट्रिया, हंगरी, इटली, स्पेन, स्वीडन, ग्रीस, फिनलैंड, पोलैण्ड, ब्रिटेन, स्विट्जरलैंड, इजरायल, संयुक्त अरब अमीरात, इंडोनेशनिया, ऑस्ट्रेलिया और चीन में बच्चों को टीका दिया जा रहा है। इन देशों में हो रहे वैक्सीनेशन पर केंद्र सरकार की पेनी नजर बनी हुई है।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular