UP Weather Update : यूपी में भीषण बरसात से 22 लोगों की हुई मौत, कई इलाकों में जलभराव की स्थिति

उत्तर प्रदेश के लखनऊ समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बरसात की वजह से जीवन यापन प्रभावित हुआ हो रहा हैं। प्रदेश में भीषण के कारण बीते 24 घंटे में 22 लोगों की मौत हो गई हैं।

उत्तर प्रदेश के लखनऊ समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बरसात की वजह से जीवन यापन प्रभावित हुआ हो रहा हैं। प्रदेश में भीषण के कारण बीते 24 घंटे में 22 लोगों की मौत हो गई हैं। जिसमें बारिश के बीच लखनऊ में एक निर्माणाधीन दीवार गिरने से मलबे में दबकर नौ लोगों की जान गई है। लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति है। इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने अभी बारिश से राहत नहीं मिलने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के मुताबिक

बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर के कारण यूपी, बिहार और उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश के जिलों में बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, यूपी, बिहार, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और ओडिशा में आज (शनिवार), 17 सितंबर को भी भारी बारिश हो सकती है. उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में भारी से बहुत भारी बरसात का पूर्वानुमान है।

सावधान किया लोगोंं को

यूपी में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी के बीच प्रदेश की राजधानी में एडवाइजरी जारी की गई है। घर से बाहर निकलने वाले लोगों को सावधान रहने का अलर्ट है। बता दें कि बीते 48 घंटे से प्रदेश के कई जिलों में रुक रुक कर तेज बारिश हो रही है।

Also Read : Kuno National Park : पालपुर राजघराने का आरोप, शेरों के लिए दी थी जमीन लाए जा रहे हैं चीते, जिनके लिए काटे जा रहे हैं पेड़

जलभराव की स्थिति

भारी बारिश के चलते लखनऊ के निचले इलाकों में जलभराव है। नदी नालों में उफान के चलते रिहायशी इलाकों में पानी भर गया है। बारिश और तेज हवा के चलते कुछ इलाकों में पेड़ और होर्डिंग भी गिरे।

3 डिग्री तक गिरा राजधानी का पारा

बता दें कि इसके पहले गुरुवारा को भी सुबह से शाम तक राजधानी लखनऊ में रुक-रुककर बारिश होती रही। पारा तीन डिग्री तक गिर गया। इलाकों में बिजली गुल हो गई। बारिश की वजह सड़कों पर जगह-जगह जाम लग गया। लोगों को भारी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ा। कई स्‍कूलों ने कल ही बारिश को देखते हुए दो दिन छुट्टी का ऐलान कर दिया था।

इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने गोरखपुर, संतकबीर नगर, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर, गोंडा और आसपास के लिए शनिवार को येलो अलर्ट जारी किया है। जबकि बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, बलिया, गाजीपुर और आसपास के जिलों में गरज के साथ आंधी बारिश का अलर्ट है।

मौसम विभाग के अनुसार, लंबे समय बाद उत्तर प्रदेश में मॉनसून सक्रिय हुआ है। पश्चिमी और मध्य उत्तर प्रदेश में आज, 17 भारी बारिश की संभावना है। स्काईमेट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मध्य भागों पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मॉनसून की ट्रफ रेखा बीकानेर, जयपुर से होते हुए उत्तर प्रदेश के मध्य भाग पर बने हुए गहरे निम्न दबाव के केंद्र से गुजरते हुए, गोरखपुर, पटना, पूर्णिया होते हुए असम तक जा रही है।

18 सितंबर को उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और उत्तरी ओडिशा तट पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन सकता है। जिसकी वजह से उत्तर भारत के राज्यों में हल्की से मध्यम जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है मौसम विभाग ने बंगाल, ओडिशा में भी बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना जताई है।