बहुमत परीक्षण में पास हुए उद्धव, मिला 169 विधायकों का समर्थन

0
63

मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विधानसभा में बहुमत परीक्षण पास कर लिया है। उन्हे 169 विधायकों का समर्थन मिला है। राज ठाकरे की पार्टी मनसे ने किसी भी पक्ष में वोटिंग नहीं की। हालांकि वह सदन में मौजूद रही।

बीजेपी का सदन से वॉकआउट

विधानसभा में चले भारी हंगामें के बाद भाजपा के विधायकों ने सदन से वाॅकआउट कर दिया था। जिसके बाद प्रोटेम स्पीकर ने विधानसभा के दरवाजे बंद करने के आदेश किए थे। बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने राज्पाल को अनियमितता का पत्र सौंपने की बात कही है।

गुप्त मतदान से नहीं हुआ परीक्षण

विधानसभा में बहुमत परीक्षण गुप्त मतदान से नहीं किया गया। प्रोटेम स्पीकर ने कहा कि बहुमत परीक्षण गुप्त मतदान से नहीं होगा बल्कि सदस्यों को गिना जाएगा। अशोक चह्वाण और नवाब मलिक ने सदन में बहुमत परीक्षण का प्रस्ताव पेश किया।

देवेंद्र फडणवीस ने सदन में उठाए सवाल

देवेन्द्र फडणवीस ने सदन में उद्धव सरकार पर निशाना साधा। उन्होने सदन की शुरूआत में वंदे मातरम नहीं गाने को लेकर सवाल उठाते हुए विधानसभा स्पीकर से सवाल किया कि इस सत्र की शुरुआत वंदे मातरम से क्यों नहीं की गई। उन्होने नियमों के खिलाफ सदन को बुलाए जाने की बात भी कही। लेकिन प्रोटेम सपीकर ने प्वाइंट ऑफ ऑर्डर को जारी करने से इनकार कर दिया।

फडणवीस ने मंत्रयों के मंत्रियों के शपथग्रहण को लेकर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव कराए गैर बहुमत परीक्षण नहीं हो सकता है। साथ ही उन्होने कहा कि प्रोटेम स्पीकर को भी नियमों को ताक पर रखकर बदला गया। इन आपत्तियों को विधानसभा अध्यक्ष ने खारिज कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here