अरब अमीरात ने हाल ही में IndiGo की फ्लाइट्स का संचालन 24 अगस्त तक के लिए सस्पेंड कर दिया है। इस पर इंडिगो ने भी सहमति जताई है। बताया जा रहा है कि यूएई ने इंडिगो के परिचालन पर एक सप्ताह के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। इसको लेकर सूत्रों द्वारा बताया गया है कि कई यात्रियों के एयरपोर्ट पर अनिवार्य आरटी-पीसीआर (RT-PCR) टेस्ट से गुजरने के बाद लगाया गया है।

वहीं इस पर इंडिगो ने कहा है कि हमने अपने सभी यात्रियों को सूचित कर दिया है और एक बार परिचालन फिर से शुरू करने के बाद रिफंड या दूसरी फ्लाइट्स में उनकी सीट एडजस्ट की कोशिश करेंगे।बता दे, UAE सरकार के नए हेल्थ गाइडलाइंस के अनुसार प्लेन में बैठने से 6 घंटे पहले हर पैसेंजर के पास RT-PCR की नेगेटिव रिपोर्ट होना जरूरी है।

जानकारी के मुताबिक, दूसरी ओर कतर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संबंध में बांग्लादेश, भारत, नेपाल, पाकिस्तान, फिलीपींस, श्रीलंका से आने वाले यात्रियों के लिए नए नियम जारी किए हैं। इसके अनुसार, कोरोना वैक्सीन लगवा चुके या कोरोना वायरस से रिकवर हो चुके यात्रियों को, जिन्होंने इन देशों की यात्रा की है, दो दिनों के लिए होटल क्वारंटीन में रहना पड़ेगा। वहीं दूसरे दिन नेगेटिव पीसीआर टेस्ट रिजल्ट आने के बाद क्वारंटीन को खत्म कर दिया जाएगा।

इन देशों पर यूएई का प्रतिबंध लागू –

गौरतलब है कि पिछले महीने UAE ने 14 देशों से विमानों पर लगे बैन को जुलाई के आखिरी हफ्ते तक के लिए बढ़ाया था। ऐसे में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश के अलावा, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका, लाइबेरिया, नामीबिया, सियेरा लिओन, कॉन्गो, युगांडा, जांबिया, वियतनाम और नेपाल शामिल थे। इसको लेकर एतिहाद एयरवेज ने ट्विटर पर दी गई जानकारी में कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए भारत से उड़ानों पर प्रतिबंध को बढ़ाया गया है।