आपने अभी तक जीवन में 2,000, 5,000, 10,000 या उससे ज्यादा रुपये की नई और बेहतरीन जींस खरीदी होगी। लेकिन क्या आपने किसी को लाखों रुपये की 142 साल पुरानी जींस खरीदते हुए देखा या सुना है। नहीं सुना होगा लेकिन ऐसा ही कुछ हुआ है अमेरिका के न्यू मेक्सिको में नीलामी के दौरान 1880 दशक की लिवाइस ब्रेंड की दो जींस 71 लाख रुपये की बिकी है।

खबर सुनते ही हम सभी अब यह जानने के लिए है कि आखिर इस कंपनी ने इस 142 साल पुरानी जीन्स की कीमत 71 लाख क्यों रखी..?

दरअसल कंपनी का कहना है 1 अक्टूबर को न्यू मेक्सिको में डुरंगो विंटेज फेस्टिवस नीलामी में ये जींस 71 लाख रुपये की कीमतमें बेचा जायेगा। इन्हें केल हॉपर्ट ने जिप स्टीवेन्सन के साथ मिलकर खरीदा है।
कंपनी का कहना है कि 1880 के दशक की ये जींस बहुत ही दुर्लभ है और अब ये हमारे पास है। इतनी पुरानी जींस रखने का एक अलग ही एहसास है। अभी ये जींस पहनने की स्थिति में नहीं हैं लेकिन सही करवाने के बाद इसे आराम से पहन सकते हैं।

नीलामी के दौरान बताया गया कि 142 साल पुरानी लिवाइस ब्रांड की जींस ‘गोल्‍ड रश’ दौर की हैं। इसे डेनिम आर्कियोलॉजिस्ट माइकल हैरिस ने खोजा था। 1880 दशक की इस जींस की कमर 38 इंच और लंबाई 32 इंच है। जींस में सिंगल बैक पॉकेट और सस्पेंडर बटन दिए गए हैं। इतनी पुरानी जींस होने की वजह से दिखने में ये थोड़ी गंदी लगती है।

Also Read: Bhopal : मैनिट परिसर में 13 दिनों से घूम रहे Tiger को वन विभाग ने पकड़ा, 5 गायों पर किया था हमला, 3 की हुई थी मौत

आपको बता दें डेनिम विशेषज्ञ ब्रिट ईटोन ने किया था फेस्टिवल का आयोजन चार दिवसीय नीलामी फेस्टिवस का आयोजन पुराने डेनिम विशेषज्ञ ब्रिट ईटोन ने किया था। उनका कहना है कि इस तरह की पुरानी वस्तुओं को खोजने की उनकी आदत है।