YouTube एक बेहद ही लोकप्रिय और सुविधाजनक एप्लिकेशन है। YouTube के माध्यम से आप सभी प्रकार के छोटे बड़े वीडियो देख सकते हैं। शॉर्ट वीडियोस के साथ ही इसमें आप बड़ी फिल्में भी आसानी से देख सकते हैं। इसके साथ ही यूट्यूब उन विडिओस को भी दिखा सकता है, जोकि आपको अन्य माध्यमों से देख नहीं सकते हैं। YouTube का हमारे देश सहित विश्व भर के लोगों के द्वारा धड़ल्ले से उपयोग किया जाता है। YouTube में वीडियोस देखना सभी को बहुत भाता है, मगर इस रंग में उस समय भंग पड़ जाता है जब किसी वीडियो के बीच में कोई विज्ञापन आ जाता है। वीडियो के बीच में आने वाले इन विज्ञापन या ADS से वीडियो को देखने की उत्सुकता भंग होती है और साथ ही मूड ऑफ़ होने का भी अंदेशा रहता है। मगर अच्छी बात यह है कि आप यूट्यूब पर आने वाले इन विज्ञापनों को बंद भी कर सकते हैं।

Also Read-Sarkari Naukri 2022 : ओडिशा जेल भर्ती बोर्ड ने निकाली इतने पदों पर भर्ती, कल 13 नवंबर है आवेदन की आखिरी तारीख

लेना होगा यह प्लान

यदि आपको यूट्यूब वीडियोस के बीच आने वाले इन विज्ञापनों से परेशान हो चुके हैं तो आप यूट्यूब पर आने वाले इन विज्ञापनों को बंद भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको YouTube Premium का सब्सक्रिप्शन खरीदना होगा। YouTube Premium का सब्सक्रिप्शन 129 रुपए से शुरू होगा। इस प्लान के माध्यम से आप बैकग्राउंड में म्यूजिक भी सुन सकते हैं और साथ ही इन विज्ञापनों को भी नियंत्रित कर सकते हैं। हालांकि कुछ ऐसे सेटिंग्स भी मौजूद हैं जिनके माध्यम से आप बिना पैसा खर्च किए भी यूट्यूब ADS को बंद कर सकते हैं।

Also Read-Vastu Tips: घर के इन हिस्सों में करें इस ‘जल’ से ये उपाय, वास्तुशास्त्र के अनुसार मिलेंगे अत्यंत शुभ परिणाम

इस सेटिंग से भी कर सकते हैं ADS ब्लॉक

वेब ब्राउजर पर YouTube Ads को बंद करने के लिए आप Adblock For YouTube एक्सटेंशन की मदद से आप यूट्यूब पर दिखने वाले ऐड को बंद कर सकते हैं। Edge और दूसरे ब्राउजर पर भी यह एक्सटेंशन काम करता है। इस तरीके से आप YouTube पर ऐड फ्री एक्सपीरियंस हालिस कर सकते हैं।
इसके साथ ही आपको Google Play Store से Free Adblocker Browser: Adblock & Private Browser डाउनलोड करना होगा। ये ऐप एक वेब ब्राउजर है।