अजाक्स Indore कार्यालय में तीन दिवसीय बकरी पालन प्रशिक्षण संपन्न

अजाक्स इंदौर (Indore) द्वारा युवाओं को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के उद्देश्य तथा डिक्की (Dalit Indian Chamber Of Commerce and Industry (DICCI) के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार एवं भारत सरकार के तहत प्रदान की जाने वाली सब्सिडी युक्त योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने हेतु यह प्रशिक्षण आयोजन किया गया था। इस प्रशिक्षण में 36 युवा साथियों ने भाग लिया जिसमें इंदौर संभाग के सभी जिलों से युवा साथी आए थे। प्रशिक्षण शासकीय वेटरनरी कॉलेज महू के 15 विषय विशेषज्ञ प्रोफेसर द्वारा दिया गया।

यह प्रशिक्षण हमारे युवा साथियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण रहा। प्रशिक्षण में हमारे युवा साथी जयस के राष्ट्रीय प्रभारी एवं सफल व्यवसाई इंजीनियर लोकेश मुजाल्दा जी भी शामिल हुए एवं उन्होंने अपना स्वयं का व्यवसाय किस प्रकार से प्रारंभ किया जाए तथा व्यापार की त्रुटियों को किस प्रकार से संतुलित बनाए जाए इस बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण विचार व्यक्त किए।

ALSO READ: शिवराज का तंज- “राहुल की मानसिक आयु 6 से 8 साल”, Modi को बताया सुपर ह्यूमन

प्रशिक्षण के अंतिम सत्र में आज दिनांक 29 जनवरी को समापन अवसर पर DIICI के MSME Vertical Head नरेश मुन्द्रे जी द्वारा, प्रशिक्षण हेतु उपस्थित एवं अन्य क्षेत्रों में रोजगार प्रारंभ करने की इच्छुक साथियों को भारत सरकार एवं मध्य प्रदेश सरकार की योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रदान की गई।

साथ ही साथ डिक्की के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई मुंद्रे द्वारा दी गई जानकारी का हमारे युवा साथियों में अत्यंत महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। हमारे साथी अब तक यह सोचते थे कि हम व्यवसाय कैसे करेंगे किस प्रकार से करेंगे हमारी मदद कौन करेगा हमारा मार्गदर्शन कौन करेगा किंतु DICCI से परिचित होने के बाद सब का आत्मविश्वास और मनोबल बढ़ा है और सब DICCI के साथ मिलकर अपना व्यापार एवं व्यवसाय प्रारंभ करेंगे ऐसा निर्णय लिया है।

ALSO READ: YouTube पर भी छाया नमो-नमो, एक करोड़ के पार हुए PM Modi के सब्सक्राइबर्स

साथ ही साथ संभाग के सभी जिलों से आए वरिष्ठ साथियों ने मुन्द्रे के सामने यह प्रस्ताव रखा कि बाकी सभी जिलों में DICCI के अध्यक्षों की घोषणा शीघ्र करने हेतु एक कार्य योजना बनाएं जिससे इंदौर संभाग के बाकी जिलों में जो सफलतापूर्वक व्यवसाय कर रहे हैं एवं सामाजिक मूवमेंट से भी जुड़े हुए हैं ऐसे व्यक्तियों को DICCI का अध्यक्ष बनाया जाएगा।

इसके समन्वय के लिए इंजीनियर लोकेश मुजाल्दा को सर्वसम्मति से जिम्मेदारी दी गई। साथ ही साथ डिक्की के मध्य प्रदेश अध्यक्ष माननीय डॉ अनिल सरवैया से अनुरोध भी किया गया कि मध्यप्रदेश में ट्राइबल टूरिज्म नाम से एक योजना को मूर्त रूप दिया जाए जिससे ट्राइबल क्षेत्रों में महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल को चिन्हित कर वहां की स्थानीय लोगों को ट्राइबल टूरिज्म की योजना से जोड़ा जाए।

ALSO READ: Budget 2022: एन के त्रिपाठी- इस बजट के पीछे सरकार की ये हैं मंशा

इस ट्राइबल टूरिज्म की विस्तृत कार्य योजना सभी जिलों से आए हमारे वरिष्ठ साथियों द्वारा बनाई जाएगी एवं योजना को एक रुप कर अजाक्स के प्रांतीय जे एन कंसोटिया साहब एवं DICCI के मध्य प्रदेश अध्यक्ष डॉ सरवैया को प्रस्तुत की जाएगी।