टैक्स नहीं भरने वाले भी जल्द बनवा लें अपना पैन कार्ड, मिलेंगे यह लाभ

अब टैक्सपेयर होने पर ही पैन कार्ड बनवाना जरूरी नहीं है। अगर आप भी टैक्सपेयर नहीं है मतलब कि आप आमदनी के दायरे में अगर नहीं भी आते हैं तो भी आप पैन कार्ड बनवा सकते हैं।

आज के समय में पैन कार्ड बनवाना उतना ही जरूरी है, जितना कि आधार कार्ड। क्योंकि अब टैक्सपेयर होने पर ही पैन कार्ड बनवाना जरूरी नहीं है। अगर आप भी टैक्सपेयर नहीं है मतलब कि आप आमदनी के दायरे में अगर नहीं भी आते हैं तो भी आप पैन कार्ड बनवा सकते हैं। क्योंकि पैन कार्ड बनवाने के बहुत सारे फायदे हैं। आज हम आपको पैनकार्ड के फायदे के बारे में बता रहे है।

डीटीएस के लिए

पहले समझते है कि डीटीएस क्या हैं। दरअसल पैन कार्ड नंबर आपकी आय से हुई डीटीएस कटौती पाने के लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि इनकम टैक्स के नियमों के मुताबिक टैक्सपेयर को अपनी आय पर टैक्स देना होता है इसे ही डीटीएस कहा जाता हैं।अगर आप किराया, ब्याज, कमीशन, सैलरी फ्रीलांस काम, या फिर कांट्रेक्टर और इसमें से आप किसी से भी आय प्राप्त करते हैं तो आप को डीटीएस का भुगतान करना होता है। क्योंकि आपकी कमाई कर के दायरे में नहीं आती हैं तो इस कटौती को आप फिर से रिटर्न भर कर प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन रिटर्न भरने के लिए भी पैन कार्ड का होना बहुत जरूरी है।

सरकारी योजन

सरकारी योजनाओं का अगर आप लाभ लेना चाहते हैं तो भी आपको पैन कार्ड की बहुत जरूरत होगी। क्योंकि अधिकांश सरकारी विभाग में पैन कार्ड का होना अनिवार्य है और बिना पेन कार्ड के कोई भी सरकारी योजना का लाभ आप नहीं ले सकते।

बैंक में जरूरी है पेन कार्ड

अगर आप बैंक में नया खाता खुलवाना चाहते हैं तो पैन कार्ड बहुत जरूरी है। क्योंकि बिना पैन कार्ड के किसी भी बैंक में नया खाता नहीं खुल सकता। इसीलिए बैंक में खाता खुलवाने के लिए पैन कार्ड का होना बहुत जरूरी है।

फ्री – लांस वर्क

फ्री-लांस वर्क का काम आजकल बहुत ज्यादा हो गया है। अगर आप घर बैठे ट्रांसलेशन या फिर कंटेंट राइटर का काम करते हैं तो आप जिनके लिए भी काम कर रहे है। जिस भी कंपनी में काम करेंगे वहां पर पैन कार्ड बहुत जरूरी है। क्योंकि इसके अलावा दूसरी जगहों पर ठेके के काम में भी पैन कार्ड की बहुत जरूरत पड़ती है। कंपनी पैन कार्ड के बिना बिल का भुगतान नहीं करती है, ऐसे में भी पेन कार्ड का होना अनिवार्य है।

Must Read- इस आसान तरीके से करें आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड, नहीं होगी कोई परेशानी

कैश जमा करने में

बैंक खाते में 50,000 से ज्यादा कैश जमा करने पर भी पैन कार्ड की जरूरत होती है। पैन कार्ड होटल में बिल ₹25000 से ऊपर आता है तो भी पैन कार्ड की जरूरत होती है। इसलिए ऐसे स्थानों पर पैन कार्ड का होना अनिवार्य है।

बीमा प्लान

बीमा प्लान करने का अगर आप सोच रहे हैं तो उसके लिए भी पैन कार्ड बहुत जरूरी है। अगर आप 1लाख या फिर उससे अधिक का टर्म प्लान लेना चाहते हैं तो पैन कार्ड की जरूरत होती है। इसके साथ ही अगर आप जीवन बीमा की किस्त भरते हैं और वह 50,000 से अधिक है तो भी आपको पैन कार्ड की जरूरत होगी।

म्यूचुअल फंड और शेयर मार्केट

आजकल म्यूचुअल फंड और शेयर मार्केट में निवेश करने का बहुत चलन हैं। अगर आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो आपको पैन कार्ड की बहुत जरूरत होगी। फंड हाउस और शेयर ब्रोकर सबसे पहले आपसे पैन नंबर ही मांगते हैं। इसीलिए म्यूच्यूअल फंड और शेयर मार्केट में निवेश करने की आप सोच रहे हैं तो आपको पैन कार्ड बनवाना होगा।

नया बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी है पेन कार्ड

जी हां अगर आप नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपके पास पैन कार्ड होना बहुत जरूरी है। क्योंकि बिना पैन कार्ड के आप कोई भी कागजी कार्रवाई पूरी नहीं कर सकते हैं।