माइग्रेन के दर्द से ऐसे पाएं छुटकारा, ये है घरेलु नुस्खे

सिरदर्द कई वजह से हो सकता है लेकिन माइग्रेन से होने वाला सिरदर्द असहनीय होता है। ध्वनि व प्रकाश से परेशानी, उल्टिया और सर के केंद्र में होने वाला दर्द इसके प्रमुख लक्षण है।

0
57
headache

नई दिल्ली : सिरदर्द कई वजह से हो सकता है लेकिन माइग्रेन से होने वाला सिरदर्द असहनीय होता है। ध्वनि व प्रकाश से परेशानी, उल्टिया और सर के केंद्र में होने वाला दर्द इसके प्रमुख लक्षण है। माइग्रेन एक प्रकार का न्यूरोवेस्कुलर विकार है जिसमें सिर में रूक-रूक कर दर्द होता है। ऐसा माना जाता है की माइग्रेन के समय दिमाग में रक्त का संचार बढ़ जाता है जिससे व्यक्ति को तेज सिरदर्द होने लगता है। माइग्रेन से होने वाले दर्द की रोक-थाम के लिए कुछ घरेलू नुस्खे निम्न हैं।

आराम करें-
ध्यान सिर दर्द को दूर करने में काफी कारगर होता है। माइग्रेन के इलाज के लिए ध्यान करना सबसे अच्छा तरीका होगा। धीरेधीरे ध्यान की आदत से माइग्रेन जड से खत्म हो जायेगा

पुदीने का तेल-
इसकी कुछ बुँदे जीभ पर रखने और कुछ अपने सर पर लगा कर मालिश करने से आराम मिलता है। इस तेल में एंटी इंफ्लैमटरी गुण होते हैं जो सिर दर्द में आपको राहत दे सकते हैं।

बाम को प्रयोग में लाएं-
सिर दर्द में बाम को प्रयोग में लाएं। सिर पर बाम की हलकी मसाज देने पर रक्त संचार सामान्य हो जाता है तथा माइग्रेन से आराम मिलता है।कैफीन युक्त पदार्थ जैसे चाय या कॉफ़ी पीने से भी माइग्रेन में राहत मिलती है।

बर्फ का पैक-
बर्फ के टुकड़े एक पैक में लेकर सिर दर्द की जगह पर रखें। बर्फ में एंटी इंफ्लैमटरी गुण होते है जिससे सिर का दर्द ठीक हो सकता है। आप चाहें तो किसी और ठंडी चीज़ का पैक भी बना सकते है।

विटामिन बी का सेवन-
विटामिन बी की कमी से मस्तिष्क में एक विकार आता है जो माइग्रेन का मुख्य कारण होता है। माइग्रेन से बचने के लिए अपने भोजन में विटामिन बी युक्त पदार्थ शामिल करें।

नाक में गाय का घी डाले –
हर रोज दिन में दो बार गाय के देसी घी की दो दो बुँदे नाक में डालनेसे माइग्रेन के दर्द में आराम मिलता है

कमरे में अंधेरा करना-
अक्सर तेज़ रोशनी से सिर का दर्द बढ़ जाता है। इस कारण अँधेरे और शांत कमरे में बैठने से भी माइग्रेन ठीक होता है।

योग-
योग से माइग्रेन में काफी आराम मिल सकता है। योग के कुछ आसन ऐसे है जिनके करनेसे यह रोग जड से खत्म हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here