इस आसान तरीके से छूट जाएगी आपके नशे की लत

0
76
drugs

नशा छोड़ने के लिए सबसे पहले अपने मन पर काबू करना जरूरी है। अगर इंसान ठान ले तो नशे की लत छोड़ना मुश्किल नहीं है। दिन प्रति दिन लोगों के प्रति नशे की लत बढ़ते जा रही है। देश दुनिया में अभी भी लोग नशे की लत के शिकार हो रहे हैं। यदि आपके आस-पास भी ऐसे लोग हैं तो उन्हें इस लत से बाहर निकालने में आप उनकी मदद कर सकते हैं।

ऐसे छुड़ाएं लत- नशा छोड़ने के लिए सबसे पहले अपने मन पर काबू करना जरूरी है यदि आप सोच ले तो आप कुछ भी कर सकते है। आइए आपको बताते हैं कि आखिर किन चीजों का सहारा लेकर आप नशे के कैद से आजाद हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे नशे के बारे में बताने जा रहे हैं जो इंसान की लाइफ को बर्बाद कर सकते हैं। अगर आप भी किसी नशीले पदार्थ का सेवन करते हैं तो जाने लें उनके पदार्थ के बारे में। अगर अपनी सेहत की स्वस्थ रखना चाहते हैं तो कभी न करें इनका सेवन।

हेरोइन – हेरोइन को ड्रग्स की रानी कहा जाता है. इसे लेने से आदमी एक बार तो बहुत खुश होता है। लेकिन बाद में यह शरीर को बहुत नुकसान पहुँचाता है। यह सेक्स की क्षमता पर असर डालता है। साथ ही महिलाओं में इससे बांझपन होने के खतरे बढ़ जाते हैं।

कोकीन – यह खतरनाक और नशे करने वाले लोगो का बहुत प्रिय पार्टी ड्रग है। इसके रसायन सीधे दिमाग पर असर डालते हैं जिससे आपकी याद रखने की क्षमता कम हो जाती है। इस ड्रग को लेते ही इंसान के दिमाग की संरचना बदलने लगती है।

गांजा – गांजे का सेवन करने से लोगो को बहुत आनंद आता है। हालांकि इसे लंबे समय तक लेने से आपको अवसाद और फेफड़े की बीमारी हो सकती है।

एल एस डी – यह एक शक्तिशाली साइकेडेलिक ड्रग है। भारत में भी इसका चलन लगातार बढ़ रहा है। यह इतना खतरनाक होता है कि इसका नशा करीब 12 घंटे तक होता है। ये आपके दिमाग पर असर डालता है।

शराब – दुनिया में हर तीसरे इंसान को शराब की लत है। यह मादक पदार्थ अन्य नशीले पदार्थो की तुलना में सबसे ज्यादा खतरनाक होती है। ये धीरे-धीरे आपकी किडनी और लीवर को सीधा नुकसान पहुंचाती है।

लोगों से मेलजोल बढ़ाएं- नशा छोड़ने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने ध्यान को स्थिर रखें। इस दौरान लोगों से मेलजोल बढ़ाएं ताकि आपके दिमाग में नशे से जुड़े ख्याल ही न आएं। साथ ही सुबह के वक्त मेडिटेशन या वर्कआउट करना शुरू कर दें। इससे आप खुद-ब-खुद अपने स्वास्थ की देखभाल करने लगेंगे।

काउंसिलर की मदद लें- नशा से मुक्त होने के लिए किसी डॉक्टर या काउंसिलर की मदद लेना भी सही होगा. इनके गाइडेंस में आपको नशे से छुटकारा पाने में काफी मदद मिलेगी।

दूसरे विकल्प खोजें- नशे के सब्सिट्यूट ढूंढकर भी आप इसकी गिरफ्त से बाहर निकल सकते हैं। गुटखा या तंबाकू की जगह आप इलायची या सौंफ की आदत डाल सकते हैं। वहीं सिगरेट का सेवन करने वाले हर्बल सिगरेट का इस्तेमाल कर यह बुरी लत छोड़ सकते हैं।

होम्योपेथी की दवाएं- होम्योपेथी में नशे की लत छुड़वाने वाली कई खास दवाइयां हैं। इन दवाइयों का कोई साइइफेक्ट नहीं होता, लेकिन इनका इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की राय जरूर ले लें।

धीरे-धीरे छोड़ें कोई भी नशा- शराब या सिगरेट की लत छोड़ने के लिए पहले उसके सेवन को कम करना जरूरी है। अगर आप किसी भी तरह के नशे से मुक्त होना चाहते हैं तो दिन के हिसाब से उनका सेवन कम करते जाइए। एकदम नशा छोड़ना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here