पपीता खाने से पेट की ये बड़ी समस्या होती हैं दूर, जाने फायदे और नुकसान

पपीते की तासीर बहुत गर्म होती है इसलिए महिलायों के लिए गर्भावस्था के दौरान पपीता बहुत हानिकारक होता है

0
323
papita

पपीता एक ऐसा फल है जो हर जगह और हर साल मिलता हैं। पपीता आपकी पाचन क्रिया को एक दम सही रखता हैं। ये खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतने ही इसके फायदे भी होते हैं। वैसे तो इसको खाने से कई फायदे होता है। लेकिन फिर भी अगर आप चाहते हैं कि आप इसका ज्यादा लाभ उठाएं तो आप इसे रोज सुबह खाली पेट खाएं।

इससे आपका खाया हुआ भोजन शरीर में लगने लगता है। इतना ही नहीं, इससे पेट से जुड़े सभी समस्या खत्म हो जाते हैं। पपीता आपके लीवर को मजबूत रखने में मदद करता हैं। यदि आप बहार का कुछ खा रहे है जैसे अपने जंक फ़ूड खाया हो तो उसके बाद आप थोड़ा पपीता खा ले इससे अपने लिवर पर होने वाला असर खत्म हो जाता है और आपका स्वास्थ हमेशा अच्छा रहता हैं।

वहीं सुबह-सुबह पपीते के रस का सेवन करें, इससे आपको कब्ज, सिर दर्द और अनिद्रा जैसी बिमारियों से भी छुटकारा मिलता है। आपको बता दे, पपीते की तासीर बहुत गर्म होती है इसलिए महिलायों के लिए गर्भावस्था के दौरान पपीता बहुत हानिकारक होता है इसलिए गर्भवती महिलायों को पपीते का सेवन कम से कम करना चाहिए।

पपीता खाने से फायदे –

  • यदि आप रोज सुबह खाली पेट पपीता खाते हैं तो इससे आपके शरीर को सभी पोषक तत्व मिलते हैं जैसे प्रोटीन, फाइबर, पोटासियम और विटामिन। रोज खाली पेट पपीता खाकर आप अपने शारीर में इन सभी पोषक तत्वों की भरपाई कर सकते हैं। ये आपकी सेहत को पूरी तरह स्वस्थ रखता है। इसके सेवन से शरीर को कई सारे फायदे होते हैं।
  • पपीता आपके जख्मों को भरने का काम भी करता है।
  • पपीते में उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। साथ ही ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। इन्हीं गुणों के कारण ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है।
  • पपीते में 120 कैलोरी होती है, ऐसे में अगर आप वजन घटाने का सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मदद करते हैं।
  • पपीते में विटामिन सी भरपूर होता है, साथ ही विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है। विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर है।
  • जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत होती है उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए। पपीते के सेवन से एक ओर जहां पीरियड साइकिल नियमित रहता है वहीं दर्द में भी आराम मिलता है।

पपीते से होने वाले नुकसान –

  • पपीते के कई फायदे हैं वहीं दूसरी तरफ इस फल के कई नुकसान भी हैं। गर्भवती महिलाओं को पपीता और अनानास खाने से बचना चाहिए। पपीता में कई लाभ हैं लेकिन इसके बीज और जड़ गर्भपात का कारण बन सकता हैं। पपीते की ताशीर गर्म होती हैं इसलिए गर्भावस्था के दौरान इस फल का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • कच्चा पपीता खाने से बचना चाहिए क्योंकि पपीते में उपस्थित लेक्टस नाम का एंजाइम एलर्जी की समस्या पैदा कर सकता है।
  • ज्यादा मात्रा में पपीते के सेवन से आपके फूड पाइप को नुकसान पहुंच सकता है। एक दिन में एक से अधिक पपीते का सेवन करने से बचें।
  • पपीता बीपी रोगियों के लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है। इसलिए यदि आप बीपी को कंट्रोल करने के लिए दवा ले रहे हैं तो पपीता खाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here