साल के आखिरी माह में 28 दिसंबर 2022 में बुध ग्रह मकर राशि में वक्री होने जा रहे हैं. वैदिक ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, बुध ग्रह बुद्धि, विद्या तार्किक शक्ति और अच्छे संपर्को और कम्युनिकेशन स्किल्स का नेतृत्व करते है. बुध के इस गोचर से कुछ राशियों पर इसका सकारात्मक और नकरात्मक दोनों प्रभाव देखने को मिलता हैं.

चलिए जानते हैं कि इस गोचर से किन राशियों की चमकेगी किस्मत.

बुध ग्रह का 28 दिसंबर को अपनी राशि घर पर दोबारा गोचर करने जा रहे हैं. बुध धनु राशि से भ्रमण कर मकर राशि में गोचर करेंगे. 30 दिसंबर को बुध ग्रह फिर धनु राशि में गोचर होंगे. मतलब दिसंबर के महीने में बुध देवता तीन बार अपना स्थान बदलेंगे. मकर राशि को अग्नि तत्व की राशि माना जाता है. साथ ही बुध ग्रह को सभी ग्रहों का राजा माना जाता है. बुध ग्रह के राशि परिवर्तन से जहां कुछ राशियों की किस्मत चमकेगी तो वहीं कुछ लोगों को बुध गोचर के समय सावधानी बरतनी चाहिए।

Also Read – रांची में बच्चों ने कर दिया बहुत ही हैरान कर देने वाला कारनामा, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

जानिए किस राशि पर पड़ेगा कैसा प्रभाव

मेष
बुध ग्रह की ये चाल मेष राशि वालों के लिए शुभ फलदायी सिद्ध होगी मेष राशि वाले जातक अपने कार्यस्थल पर सभी काम बड़े ही व्यवस्थित और पूर्ण ढंग से करेंगे. आपके कम्युनिकेशन स्किल्स शानदार सुधार होगा. बुध ग्रह के प्रभाव से आपमें जोखिम उठाने की क्षमता बढ़ेगी और आपको व्यापार में लाभ मिलने की भी योजना बनी हुई हैं सफलता पाने के लिए अभी आपको खूब मेहनत करना पड़ेगी. परिवार का पूरा साथ मिलेगा। करियर के लिए अच्छा समय हैं. कही से धन लाभ होने के भी आसार हैं.

वृषभ
वृषभ राशि वाले जातकों के लिए आज प्रेम संबंध के मामलों में यह समय उचित रहेगा. बुध ग्रह के गोचर में आप अपने साथी के साथ पूरा वक्त बिता पाएंगे. आपका रिश्ता काफी मजबूत होगा और एक दूसरे पर भरोसा बढ़ेगा. हालांकि इस अभी आपको धन से जुड़े मामलोके लेनदेन में आपको धन हानि हो सकती हैं. कुछ खास लोगों से आपको धोखा मिलने का योग है. वही संतान पक्ष से कोई खुश खबरी मिलने के भी योग हैं।

मिथुन
मिथुन राशि का स्वामी बुध है, इसलिए ये गोचर आपके लिए बहुत ही बड़ी चुनौती भरा साबित होगा. जिसके कारण आपके कार्यालय पर साझेदारों के साथ वाद विवाद होने के भी आसार है. साथ ही आपके ख़र्चों में अचानक तेज़ी हो सकती है, जिसके कारण आप डिप्रेशन का शिकार भी हो सकते हैं. बुध ग्रह का ये परिवर्तन आपके दांम्पत्य जीवन के लिए अनुकूल रहेगा. समाज में आप की छवि काफी अच्छी बनेगी. इस गोचरकाल में संपत्ति को लेकर कोई बड़ा निर्णय लेंगे.

कर्क
बुध ग्रह के प्रभाव से आपके खर्चे काफी बाद जाएंगे और जिसके कारण आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है. इस समय आपको अपने शत्रुओं से भी सतर्क रहना होगा. आपके शत्रु आपके खिलाफ कोई ना कोई योजना अवश्य ही बनाएंगे लेकिन आप पूरी शक्ति के साथ उनका सामना भी करेंगे. इस समय आपको अपनी वाणी पर भी संयम रखना होगा वरना किसी लड़ाई में फंस सकते हैं. इस समय आप खूब मेहनत करेंगे और लोग आपकी तारीफ़ भी करते नज़र आएंगे जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा.

सिंह
बुध ग्रह के प्रभाव से आपकी आर्थिक स्थिति काफी मजबूत होने वाली है. ईमानदारी से किए गए कार्यों में आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। कारोबार से जुड़े क्षेत्रों में आपको काफी लाभ मिलने वाला है. वही कहीं से अचानक धन का लाभ हो सकता है. जो आपको आगे चलकर बड़ा फायदेमंद साबित होगा. ये गोचर आपकी संतान पक्ष के लिए भी काफी अच्छा रहेगा. बुध के प्रभाव से छात्रों की बुद्धि तेज और तीव्र होगी और साथ ही उनकी प्रगति होगी. प्रेम संबंधों में चल रही समस्याएं ख़त्म होंगी और आपका रिश्ता काफी मजबूत बनेगा.

कन्या
बुध ग्रह का ये गोचर मकर राशि वाले जातकों के लिए फलदायी सिद्ध होगा,नौकरी की तलाश कर बेरोजगारों को जल्द ही अच्छी नौकरी मिलेगी। इस गोचर के प्रभाव से आपके घरेलु मुद्दों में चल रही लड़ाई इस दौरान आपको शांत देखने को मिलेगी साथ ही आपको संपत्ति का भी लाभ हो सकता है. यदि आप कोई वाहन खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए काफी शुभ समय है. छात्रों के लिए भी ये अच्छे परिणामो वाला समय रहेगा। मन लगा कर पड़े करें।

तुला
तुला राशि वाले जातकों के लिए को बुध गोचर काफी विशेष फलदायी होगा। आप अपनी बातें खुलकर दूसरों के सामने कह पाएंगे. आपमें आधी आत्म विश्वास देखने को मिलेगा आप अपने काम तेजी से करने के प्रयास करेंगे. आपको भाग्य का पूर्ण साथ मिलेगा और आपकी तरक्की के सारे बंद दरवाजे खुलेंगे. भाग्योदय होने से आपके रुके हुए सारे काम फिर से बनने लगेंगे और आपको समाज में मान प्रतिष्ठा भी मिलेगी. इस दौरान आपकी मुलाकात कुछ पुराने मित्रों से भी हो सकती है.विदेशी संपर्कों से भी लाभ मिल सकता है.

वृश्चिक
वृश्चिक राशि वाले जातकों के लिए आमदनी बढ़ने सेके योग हैं। इस समय आपकी स्थिति काफी मजबूत होगी. इसका लाभ आपके परिवार को भी मिलेगा. आपके परिवार में कुछ नए कार्य हो सकते हैं परिवार में आपके किसी नन्हे मेहमान के आगमन के भी योग बने हुए हैं. जिसमें आपका रहना जरूरी होगा. इस दौरान आप परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियां निभाएंगे और लोग आपका सम्मान करेंगे. और आप परिवार और अपने काम दोनों को व्यवस्थित रख पाएंगे

धनु
धनु राशि वाले जातक इस गोचर से नए लोगों के सपंर्क में आएंगे. नए मित्र बनाएंगे और साथ ही थोड़ा फ़िज़ूल खर्च होने के भी योग हैं यह गोचर आपके लिए बहुत ही शुभ फलदायी होगा. लगातार मिल रहे लाभ से आपको अत्यंत प्रसन्नता होगी. लव लाइफ में चली आ रहीं समस्याएं दूर होंगी.वैवाहिक जीवन में चल रही उठक पटक बंद होगी। जीवन साथी की सेहत का विशेष ख्याल रखें. कार्यक्षेत्र में स्थितियां मजबूत होंगी।

मकर
मकर राशि वाले जातकों के लिए यह समय स्थान परिवर्तन के लिए शुभ रहेगा। इस समय आपके खर्चों में काफी बढ़ोतरी होगी इसलिए अपने बजट बनाकर चलने से ज्यादा फायदा होगा. आपकी आर्थिक स्थिति पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा. इस समय आपके कामों में कोई रुकावट नहीं आएगी. आप दिल खोलकर खर्च करेंगे. बुध का यह गोचर आपको कर्ज से मुक्ति भी दिला सकता है. नए आय के स्त्रोत बनने के भी योग हैं.

कुंभ
बुध का ये गोचर काल छात्रों के लिए शुभ होगा. जो लोग ग्लोबल कंपनियों में काम कर रहे हैं, उनके लिए भी यह समय विशेष फलदायी रहेगा।ऐसे समय में आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी सतर्क रहने की सलाह दी जाती है, इसलिए अपनी सेहत का विशेष ख्याल दे. इस दौरान आपके ख़र्चों में अधिक वृद्धि हो सकती है

मीन
बुध का मकर राशि में भ्रमण इस दौरान आपके द्धारा की गई मेहनत के सकारात्मक फल देगा। साथ ही आपकी सारी मनोकामनाएं भी पूरी होंगी. कामकाजी ढंग से देखा जाए तो आपके कार्यस्थल पर आपको प्रसिद्धि हासिल होगी. पैतृक संपत्ति से भी लाभ प्राप्त होने की संभावनाऐ है. ये समय छात्रों के लिए उचित रहेगा। इस दौरान समाज में आपका मान सम्मान भी बड़ेगा तथा आपको घर से पूरा सहयोग भी मिलेगा। तथा अपनी सेहत का भी अधिक ध्यान दे.