वैज्ञानिक भी मानते हैं इस नींबू मिर्च के टोटके को, होता हैं हर तरफ से फायदा

0

नींबू मिर्च को हमने अक्सर जादू टोना और बूरी बलाओं से दूर रखने के लिए ही देखा होगा लेकिन यदि आज हम आपसे यह कहे कि नींबू मिर्च को घर के बाहर लटकाना सिर्फ धार्मिक ही नहीं बल्कि आयुर्वेद के नजरिए से भी फलदायी हैं, तो आपको शायद ही यकिन हो। बड़े बड़े वैज्ञानिकों ने भी इस बात को माना हैं कि नींबू मिर्च कसे घर के बाहर लटकाने से लाखों फायदे होते हैं।

-एक रिसर्च के मुताबिक घर के बाहर नींबू मिर्च लटकाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते है। यह सिर्फ बुरी नजर से ही नहीं बल्कि शरीर को कई बीमारियों से भी दूर रखता है। इसका कारण यह माना जाता है कि मिर्च की तीखी खुशबू और नींबू की सुगंध हवा को स्वच्छ बनाए रखने में मदद करती हैं।

-नींबू मिर्च की सुगंध के जरिए होने वाली सारी बीमारियां आपसे दूर रहती हैं। अगर यूं कहें कि नींबू-मिर्च एक तरह से एयर प्यूरीफायर का काम करती है तो इसके कुछ गलत नहीं होगा।

-नींबू के पेड़ के आसपास का वातावरण शुद्ध और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहता है। लेकिन शहरों में तो हर घर में नींबू का पेड़ नहीं लगाया जा सकता। इसलिए नींबू-मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है।

-वास्तु नजरीए से देखा जाए तो घर के बाहर नींबू मिर्च को लटकाने से वास्तु दोष मिटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। कहा जाता है कि जिस घर में नींबू का पेड़ होता है वहां किसी भी तरह की बुरी नजर और नकारात्मक ऊर्जा सक्रीय नहीं रहती।