राहत की बात: कोरोना वैक्सीन पर सरकार का बड़ा बयान, 16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण अभियान

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस से जंग के लिए कोविशील्ड और कोवैक्सीन तैयार हो चुकी है साथ ही सरकार ने इन्हे इमरजेंसी अप्रूवल भी दे दिया है। साथ ही अब भारत सरकार ने टीकाकरण अभियान को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। दरअसल आज केंद्र सरकार ने घोषणा कर दी है कि, 16 जनवरी, 2021 से वैक्सीन का टीकारण अभियान शुरू हो जाएगा।

साथ ही सरकार ने यह भी बताया कि, सबसे पहले चरण में वैक्सीन की डोज स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को लगेगा। वही देश में करीब 3 करोड़ कर्मचारियों का अनुमान लगाया गया है जिन्हें वैक्सीन की डोज दी जाएगी। कर्मचारियों के बाद 50 साल से ऊपर के लोगों और 50 से कम उम्र की ऐसी आबादी को टीका दिया जाएगा जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। देशभर में ऐसे 27 करोड़ लोगों के होने का अनुमान है।

दरअसल यह बड़ा बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया। शनिवार को पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कोरोना वैक्सीन को लेकर राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। साथ ही बैठक में प्रधानमंत्री ने टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा की। इस मीटिंग में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के कैबिनेट सेक्रटरी, हेल्थ सेक्रटरी, प्रिंसिपल सेक्रटरी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहे।

आपको बता दे कि, कोरोना वायरस से निपटने के लिए टीकारण को लेकर भी तैयारियां जोरों से शुरू है। इसी कड़ी में में 11 जनवरी, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। ये बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी, जिसमें राज्यों में कोरोना संक्रमण क हालात और कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर चर्चा की जाएगी।