लोगों के सर चढ़ा Akshay Kumar की सम्राट पृथ्वीराज का जोश, महान राजा के शौर्य की है कहानी

सम्राट पृथ्वीराज सिर्फ एक मामूली फिल्म नहीं बल्कि एक महान राजा के जोश, जुनून और संघर्ष की असली कहानी है। फिल्म के डायरेक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने इस फिल्म में इमोशन, रोमांस और एक्शन तीनो की तिगड़ी जमाकर फिल्म को और भी मनोरंजक बनाया है।

भारत वीरों की भूमि मानी जाती है और हमारे देश के राजाओं की कहानियां पूरी दुनिया में सभी ने सुनी है। आजकल हर निर्देशक यही सोचता है कि ऐसे कोई महान राजा की कहानी पर फिल्म बनाऊं जिसे देश की युवा पीढ़ी इसे देखे और जाने की हमारे देश में कितने महान और शौर्य राजा हुआ करते थे। आज यानी 3 जून को भारत के महान योद्धा सम्राट पृथ्वीराज चौहान (Emperor Prithviraj Chauhan) की कहानी के ऊपर बनी फिल्म सम्राट पृथ्वीराज को आज दुनिया देखने जा रही है। यह फिल्म पद्मश्री से सम्मानित डायरेक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी (Chandraprakash Dwivedi) के द्वारा निर्देशित की गई है और यशराज बैनर (Yashraj Banner) तले बनी गई है। यह फिल्म हिंदी के साथ ही तेलुगु और तमिल भाषा में भी रिलीज़ हो रही है।

इस फिल्म में सम्राट पृथ्वीराज चौहान का किरदार अक्षय कुमार ने निभाया है और फीमेल लिड रोल संयोगिता का रोल पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर ने निभाया है। इस फिल्म से वह बॉलीवुड में डेब्यू कर रही है। संजय दत्त काका कान्हा के किरदार, सोनू सूद चंदवरदाई, मानव विज मोहम्मद गौरी और आशुतोष राणा कन्नौज के राजा जयचंद का किरदार निभा रहे हैं।

Also Read – बॉडीकॉन स्लिट ड्रेस में खूबसूरत दिखीं Janhvi Kapoor, दिए किलर पोज़

सम्राट पृथ्वीराज की कहानी

इस फिल्म की कहानी महाकाव्य पृथ्वीराज रासो पर बनी है। इसमें महान राजा सम्राट पृथ्वीराज चौहान के पुरे जीवन की कहानी है। फिल्म में उनकी वीरता एवं संघर्ष के साथ ही संयोगिता के साथ उनके प्रेम और विवाह की कहानी को भी बड़ी खूबसूरती से दिखाया गया है। इस फिल्म में तराइन के युद्ध को दिखाया गया है। इस युद्ध में सम्राट पृथ्वीराज चौहान ने मुस्लिम आक्रमणकारी मोहम्मद गोरी को मात दी थी। इस युद्ध में मोहम्मद गोरी की पूरी सेना भाग गई थी। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे सम्राट पृथ्वीराज मोहम्मद गोरी को हराते है।

सम्राट पृथ्वीराज रिव्यू

इस फिल्म में चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने महलों के भव्य सेट, पोशाक, शूटिंग की लोकेशन ऐसी दिखाई है जैसे आपको लगेगा की आप सम्राट पृथ्वीराज चौहान के जमाने में आ गए है। इस फिल्म के सेट मुंबई के बोरिवली के सिंटे ग्राउंड में बनाए गए है। इस एक ग्राउंड में ही उन्होंने दिल्ली, राजस्थान और कन्नौज तीनों को दिखाया है। ये सभी अलग-अलग दिखे इसके लिए उन्होंने दिल्ली के महलों को लाल, राजस्थान के लिए पीला और कन्नौज के लिए उजला रंग इस्तेमाल किया है। यह फिल्म 300 करोड़ के बजट में बनी है जिसके अंदर जबरदस्त एक्शन सीन है। फिल्म में अक्षय कुमार शेरों से भिड़ते हुए दिखेंगे। चौंकाने वाली बात यह है कि ये शेर वीएफएक्स के नहीं, बल्कि असली शेर है। फिल्म के क्रू मेंबर्स इस सीन को शूट करने के लिए अफ्रीका गए थे और वहां जाकर उन्होंने ट्रेनेड शेरों के साथ अपनी मर्ज़ी के मुतबिक सीन शूट किया है। शेरों की एक्टिविटी को क्रोमा की मदद से शूट किया गया है और मुंबई आकर उसे अक्षय के क्रोमा के साथ मैच किया।

यह सीन आपके अंदर जोश भर देगा और और युद्ध के समय पर हर हर भोलेनाथ के नारे दर्शकों के अंदर उत्साह ला देंगे। बैकग्राउंड म्यूजिक भी बहुत ही लाजवाब है। अगर एक्टिंग की बात करें तो अक्षय कुमार इस फिल्म की सबसे कमजोर कड़ी निकले। उन्हें पृथ्वीराज के लिए तैयार तो किया लेकिन स्क्रीन पर उन्हें देख कर लगा नहीं कि यह सम्राट पृथ्वीराज है। वे स्क्रीन पर अक्षय ही लग रहे थे लेकिन फिल्म में ऐसे दमदार डायलॉग और एक्शन सीन्स है जिसकी वजह से फिल्म बोर नहीं लगेगी। वहीं संयोगिता के रोल में मानुषी छिल्लर की एक्टिंग सादगी भरी थी।

मानुषी ने अपनी पहली फिल्म के हिसाब से तो एक्टिंग से लेकर एक्सप्रेशन तक हर चीज में अपना 100 % दिया है। संजय दत्त का कैमियो रोल तारीफ करने लायक है। इनके साथ ही सोनू सूद, मानव विज और आशुतोष राणा अपने रोल में फिट बैठे। सपोर्टिंग कास्ट ने फिल्म को बलशाली बनाया है। अगर ऐसी अच्छी सपोर्टिंग कास्ट नहीं रहती तो फिल्म पूरी बर्बाद थी। फिल्म के गाने बेहद ही मनमोहक है और सिचुएशन पर जम भी रहे है।

Also Read – Prithviraj में Manushi Chhillar को 25 आर्टिस्ट ने दिया संयोगिता का Look, लगा इतने घंटे का समय