आतंकी मुक्त होगा कश्मीर, संयुक्त रूप से अभियान चलाएंगे तीनों सेना के विशेष बल

0
35

नई दिल्ली। कश्मीर से आतंकियों से निपटने के लिए केन्द्र सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है, जिसके तहत घाटी में तीनों सेना के विशेष बलों की तैनाती की जाएगी। बता दे कि यहां तीनों सेनाओं की सबसे बेहतरीत इकाई- आर्मी के पैरा- स्पेशल फोर्सेज, नेवी के मरीन कमांडोज यानी मार्कोस और एयर फोर्स के गरुड़ स्पेशल फोर्स को तैनात किया जाएगा।

तीनों सेनाओं के विशेष बल द्वारा संयुक्त रूप से आंतकियों का सफाया किया जाएगा। रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ सूत्रों के मुताबिक इन्हे रक्षा मंत्रालय की ओर से गठित नई आर्म्ड फोर्सेस स्पेशल ऑपरेशन डिवीजन के तहत तैनात किया गया है। मालूम हो तीनों सेना के संयुक्त विशेष दल पहले से ही आर्मी पैरा (विशेष बल) के तौर पर कार्यरत है। इनकी तैनाती श्रीनगर के पास आतंकियों के गढ़ माने जानेवाले क्षेत्र में की गई है।

हालांकि, नौ सेना के मार्कोस कमांडों और वायु सेना के गरुड़ कमांडों की एक छोटी टीम कश्मीर में कार्य कर रही है। लेकिन ऐसा पहली बार है जब तीनों सेना की संयुक्त टीम को तैनात किया गया है। खबरों के मुताबिक जल्द ही मार्कोस और गरुड़ की आतंक-रोधी अभियान में तैनाती की जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट की माने तो नौसेना के मार्कोस कमांडों को जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में स्थित वुलर झील क्षेत्र में तैनात किया गया है। वहीं वायुसेना के गरुड़ की लोलाब और हाजीन क्षेत्र में तैनाती की गई है। बता दे कि वायु सेना का पहला बल इससे पहले भी कश्मीर में कई सफल ऑपरेशन पूरे कर चुका है। ‘ऑपरेशन राख हाजीन‘ के तहत इन्होंने छह आतंकियों को ढेर कर दिष्या था। जिसके लिए जेपी निराला मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित भी किए गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here