टेलीकॉम सेक्टर : आज से 5G की राह होगी आसान, इंटरनेट की गति को लगने वाले हैं पंख

आज से हमारे देश में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू होने जा रही है, जिसके बाद भारत में फोन कॉलिंग और इंटरनेट की स्पीड में खासी तेजी आने का रास्ता साफ हो गया है। इस बार अडानी ग्रुप भी है मैदान में, रिलायंस का माना जा रहा है प्रतिद्वंदी। बेहतर होगी कॉलिंग, कई गुना बढ़ेगी नेट स्पीड।

आज से हमारे देश में 5G स्पेक्ट्रम (Spectrum) की नीलामी शुरू होने जा रही है, जिसके बाद भारत में फोन कॉलिंग और इंटरनेट (Internet) की स्पीड में खासी तेजी आने का रास्ता साफ हो गया है। देश की तीन प्रमुख टेलीकॉम कम्पनी रिलायंस जिओ, एयरटेल और वोडा फोन आइडिआ के साथ ही कुछ नई कंपनियां भी अब देश के टेलीकॉम सेक्टर में प्रवेश करने जा रहे हैं। इस वजह से ये 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी अपने आप में बहुत ही महत्वपूर्ण और विशेष होने वाली है।

Also Read-बड़ा रिकॉर्ड बनाने जा रही है- टीम इंडिया, 27 जुलाई को इंडिया और इंग्लैंड के बीच मुकाबला

इस बार अडानी ग्रुप भी है मैदान में, रिलायंस का माना जा रहा है प्रतिद्वंदी

भारत में आज से शुरू होने वाली 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में देश की तीन प्रमुख टेलीकॉम कम्पनी रिलायंस जिओ, एयरटेल और वोडा फोन आइडिआ के साथ ही इस बार अडानी ग्रुप के भी शामिल होने की विशेष चर्चा है। इसे अडानी ग्रुप के मुकेश अम्बानी ग्रुप के रिलायंस जिओ ब्रांड के साथ भविष्य में होने वाली प्रतिस्पर्धा के रूप में देखा जा रहा है। ज्ञातव्य है कि अदानी ग्रुप देश की सबसे बड़ी एक्सपोर्ट कंपनियों में से एक है। इसके संस्थापक गौतम अडानी हैं और कम्पनी का मुख्यालय मुंबई,महाराष्ट्र में है। गौतम अडानी की कुल सम्पत्ति दस अरब डॉलर के लगभग बताई जाती है।

Also Read-आज से 5 दिनों तक इन राज्यों में होने जा रही झमाझम बारिश, जान लीजिए मध्यप्रदेश में भी बरसात का हाल

बेहतर होगी कॉलिंग, कई गुना बढ़ेगी नेट स्पीड

भारत में 5G सेवा लागू होने के बाद कॉलिंग और इंटरनेट ब्राउसिंग में काफी सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेगा। जहां कॉलिंग में अभी तक आने वाली समस्या जैसे कॉल ड्राप, लो क्लियरिटी आदि समाप्त होंगे वहीं कॉल क्वालिटी बेहतर होकर आपको बेहतर कॉलिंग का अनुभव मिलेगा। इसके साथ ही इंटरनेट की स्पीड को भी 5G के पंख लगने वाले हैं। जिसके बाद 4G से 100 गुना तक अधिक नेट सर्फिंग की स्पीड यूजर्स को मिलेगी जिसे कई बड़े बदलाव आने की संभावना है।