MP News : शिक्षक पात्रता परीक्षा, कड़े नियमों का करना होगा पालन

5 मार्च शनिवार से शिक्षक पात्रता परीक्षा (Exam) शुरू हो रही है। इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवारों के लिए नियमों को बनाया गया है, जिनका पालन करना अनिवार्य रहेगा।

भोपाल: 5 मार्च शनिवार से शिक्षक पात्रता परीक्षा (Exam) शुरू हो रही है। इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवारों के लिए नियमों को बनाया गया है, जिनका पालन करना अनिवार्य रहेगा। बता दें कि परीक्षा का आयोजन मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (Professional Examination Board) द्वारा किया जा रहा है और यह परीक्षा शनिवार 5 मार्च से शुरू होकर 26 मार्च तक चलेगी। इस परीक्षा में लगभग दस लाख उम्मीदवार शामिल हो रहे है।

3 लेवल पर वेरिफिकेशन होगा –

परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों का वेरिफिकेशन करने का काम 3 बार किया जाएगा और यह वेरिफिकेशन  बायोमेट्रिक रूप से होगा।  वेरिफिकेशन परीक्षा शुरू होने के पहले तथा बाद में किया जाएगा।  इसके लिए थंब इंप्रेशन का आधार कार्ड से भी मिलान किया जाएगा ताकि परीक्षार्थी का सही ढंग से वेरिफिकेशन किया जा सके।

Read More : चेहरे की झाइयों से है परेशान तो जरूर अपनाएं ये खास टिप्स

कितने पद है अभी खुलासा नहीं –

भले ही परीक्षा का आयोजन किया जा रहा हो लेकिन प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्राइमरी शिक्षकों के कितने पद रिक्त है, इसका खुलासा नहीं हो सका है। बावजूद इसके जो जानकारी मिली है उसके अनुसार करीब पांच हजार शिक्षकों की भर्ती करने की तैयारी सरकार की है। कुल मिलाकर यदि पांच हजार शिक्षकों की भर्ती होना है तो इसके लिए दस लाख उम्मीदवार होंगे।

Read More : अब आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल पड़ेगा भारी, UIDAI लगाएगा करोड़ों का जुर्माना

किन-किन शहरों में परीक्षा –

जिन शहरों में शनिवार 5 मार्च से परीक्षा होना है उनमें इंदौर के साथ ही भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, नीमच, रतलाम, मंदसौर, सागर, सतना के अलावा गुना खंडवा, दमोह, सीधी, छिंदवाड़ा, बालाघाट आदि शामिल है। परीक्षा की अवधि 90 मिनट रहेगी तथा परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश के लिए परीक्षार्थियों को अपने साथ रोल नंबर, आधार कार्ड, पेन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक को ले जाना जरूरी होगा। इसके आधार पर ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जा सकेगा।