Home Remedy : चेहरे की झाइयों से है परेशान तो जरूर अपनाएं ये खास टिप्स

Home Remedy : खराब लाइफस्टाइल के चलते हेल्थ (Health) पर काफी ज्यादा असर पड़ता है। खराब लाइफस्टाइल के साथ खराब डाइट भी चेहरे में कई बदलाव कर देती है।

WhatsApp Image 2022-03-03 at 11.39.09 AM

Home Remedy : खराब लाइफस्टाइल के चलते हेल्थ (Health) पर काफी ज्यादा असर पड़ता है। खराब लाइफस्टाइल के साथ खराब डाइट भी चेहरे में कई बदलाव कर देती है। इसका नतीजा 20 साल के बाद से ही देखने को मिल जाता है। साथ ही छोटी उम्र में ही चेहरे पर झाइयां भी आने लग जाती है। साथ ही किसी भी तरह का धब्बा चेहरे की रंगत बिगाड़ देते है।

Must Read : एविएशन इंडस्ट्री ने फिर भरी तरक्की की उड़ान

ऐसे में कहा जाता है कि रोजाना एक्सरसाइज करना चाहिए साथ ही हेल्थी डाइट का इस्तेमाल करना चहिते जिससे शरीर स्वस्थ और अच्छा रहे। यदि शरीर अच्छा रहेगा तो चेहरे की चमक और रंगत भी कभी ख़राब नहीं होगी। आज हम आपको कुछ चीज़ें बताने जा रहे है जिसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे की चमक बढ़ाने के साथ झाइयों कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते है –

ये है वो खास चीज़ें –

तुलसी के पत्ते –

अगर आपके चेहरे पर झाइयां हो गई है तो आप अभी से तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल कर झाइयां से छुटकारा पा सकते है। दरअसल, आप तुलसी के पत्तों को पीसकर उसमें नींबू का रस मिला कर एक पेस्ट बनाए उसके बाद उसे चेहरे पर लगाए। इससे चेहरे पर चमक आने के साथ ही साथ झाइयां भी खत्म हो जाएगी।

नींबू –

बता दे, एक कटोरी में नींबू का रस निकाल लें। उसके बाद इसको चेहरे पर लगाए। इसको 15 मिनिट लगे रहने दे। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे की झाइयां कम हो जाएगी। अगर कम नहीं होती है तो दिन में 2 बार लगाए। इसके अलावा नींबू के रस में ब्लीचिंग के प्राकृतिक गुण होते हैं। साथ ही शहद मॉइस्चराइजर का काम करता है। ऐसे में आप इसका भी पैक बना कर लगा सकते हैं।

कच्चा आलू –

आपने सुना ही होगा की आलू के रस को फेस पर लगाने से दाग धब्बे दूर होने के साथ झाइयां भी खत्म करता है। इसका इस्तेमाल झाइयों और काले धब्बों को दूर करने के लिए काफी प्रभावशाली होता है। ऐसे में इसके लिए आलू के कटे हुए हिस्से पर कुछ बूंद पानी की डालें और इसे फेस पर घिसे। उसके बाद 10 मिनट छोड़ने के बाद फेस धो ले।