Indore में स्वाइन फ्लू की दस्तक, तीन लोग संक्रमित, 2019 में गई थी 150 से ज्यादा लोगों की जान

मध्यप्रदेश के इंदौर में एक बार फिर स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है. प्रदेश में सबसे पहले तीन मामले शहर में ही पाए गए हैं.

Indore: कोरोना की चौथी लहर की शंका के बीच स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है. मध्यप्रदेश के इंदौर में एच1 एन1 संक्रमण से पीड़ित 3 लोग मिले हैं. इन मरीजों में एक महिला शामिल है. साल 2019 में जब स्वाइन फ्लू मध्यप्रदेश में फैला था, तब डेढ़ सौ से अधिक लोगों की जान चली गई थी. बढ़ते कोरोनावायरस के बीच इसके मामले तेजी से कम हो गए थे. इस साल प्रदेश में स्वाइन फ्लू के पहले मामले इंदौर में ही सामने आए हैं.

इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बीएस सैत्या ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि स्वाइन फ्लू के तीनों मरीजों को स्थानीय हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. जहां उनकी हालत बेहतर है, संक्रमित मरीजों में एक महिला और दो पुरुष शामिल है. जैसे ही तीनों मामले सामने आए स्वास्थ्य विभाग की ओर से तीनों मरीजों के घरों के आसपास सर्वेक्षण किया गया. अब तक मिली जानकारी के अनुसार संपर्क में आए किसी भी व्यक्ति में संक्रमण नहीं मिला है.

Must Read- 2019 में Akshay Kumar ने लिया था PM Modi का इंटरव्यू, 3 साल बाद किए बड़े खुलासे

साल 2019 में प्रदेश में स्वाइन फ्लू के 720 पॉजिटिव मरीज सामने आए थे. जिनमें से 165 मरीजों की मौत हो गई थी. 2020 में जैसे ही कोरोनावायरस ने रफ्तार पकड़ी, तब स्वाइन फ्लू के मामलों में तेजी से कमी देखी गई. इन मामले में उस समय 96 फीसदी की कमी दर्ज की गई थी. इंदौर में सामने आए तीनों केस 2022 के पहले मामले हैं.